Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए आयरन की कमी के कुछ लक्षणों के बारे में

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए मिनरल्स, विटामिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है. अगर शरीर में इनकी कमी हो तो शरीर को बहुत सी समस्याओ का  सामना करना पड़ता है. इन सभी चीजों के साथ हमारी सेहत के लिए आयरन भी बहुत ज़रूरी होता है. 

आयरन का काम हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने और मांसपेशियो को प्रोटीन पहुंचाने का होता है, अगर शरीर में आयरन की कमी हो तो इससे  खून की कमी होने लगती है. जिससे किडनी, कैंसर, कुपोषण, विटामिन बी, एनीमिया जैसी कई समस्याएं होती हैं, आज हम आपको आयरन की कमी के कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे है .

1- अगर शरीर में आयरन की कमी हो तो इससे आपको बहुत जल्दी थकान होने लगती है. थकान होने पर चक्कर आना, कमजोरी  आना भी आयरन की कमी के लक्षण हो सकते है.

2- आयरन की कमी होने पर खून में रेड सेल्स की मात्रा कम हो जाती है जिससे चेहरे का रंग पीला दिखाई देने लगता है.

3- किसी व्यक्ति के शरीर में अगर आयरन की कमी हो तो उसके शरीर में खून दिमाग तक नहीं पहुंच पाता है जिससे उसे माइग्रेन की समस्या हो जाती है.

4- अगर आप आयरन की कमी को दूर करना चाहते है तो इसके लिए अपने खाने में पौष्टिक आहारों को शामिल करे, हरी सब्जियो में  पालक, मेथी, गोभी, पत्तागोभी, शलजम, शंकरकंद, गुड़, अंडा, चुकंदर, सेम, का सेवन करे. इसके अलावा मसूर, टोफू, छिलका युक्त आलू, ब्रोकली, साबुत अनाज, ब्रेड, जौ और आयरन फोर्टीफाइड अनाज आदि के सेवन से भी आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है, नियमित रूप से बादाम, खजूर, किशमिश, अंगूर, अनार, अंजीर, खुबानी खाने से आयरन की कमी पूरी होती है.