Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रिसर्च में हुआ खुलास, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद है ‘कद्दू’

कद्दू में विटामिन बी6. फाइबर, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन ई आदि पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। कद्दू का सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होने से लेकर त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ने जैसे तमाम फायदे होते हैं। कद्दू में विटामिन Aपर्याप्त मात्रा में होता है जो कि आंखों की रोशनी तेज के लिए फायदेमंद होता है। एक कप कद्दू का रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

यह है इसके फायदे 

जानकारी के अनुसार कद्दू में जिंक पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि पुरुषों के यौन जीवन और फर्टीलिटी को बढ़ाने में मददगार होता है। कद्दू का सेवन यौन जीवन को खुशहाल रखने में मददगार होता है। कद्दू में विटामिन ए, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन आदि होते हैं जो कि प्राकृतिक रूप से त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए मददगार होते हैं। कद्दू खाने से खूबसूरती भी बढ़ती है।

ऐसे भी पहुंचाता है फायदा 

इसी के साथ कद्दू में विटामिन Aपर्याप्त मात्रा में होता है जो कि आंखों की रोशनी तेज के लिए फायदेमंद होता है। एक कप कद्दू का रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। कद्दू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कि ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाता है। यहीं कारण है कि बीमारियों से बचाने के लिए कद्दू का सेवन लाभकारी होता है।