Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ये 5 गलितयां बढ़ा सकती हैं आपका वजन, इनसे हमेशा रहें बचकर…

वजन कम करने के लिए आप कड़ी मशक्कत करते हैं, बावजूद इसके आपका वजन जैसे का तैसा रहता है। कई बार ऐसा भी होता है कि आपका वजन अचानक बढ़ने लगता है और आपको इसके पीछे की वजह समझ नहीं आती है।

अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो इसके पीछे आपकी कुछ गलतियां हैं, जो आप अनजाने में करते हैं। जानिए आपकी किन वजहों से आपका वजन बढ़ सकता है।

रखें इन बातों का ख्याल

  • बॉडी का अगर मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम नहीं करेगा, तो आपके शरीर से एक्सट्रा फैट और गंदगी बाहर नहीं निकल पाते हैं और वजन बढ़ता है। ऐसा तब होता है जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं। हर रोज कम से कम 7-8 ग्लास पानी जरूर पिएं।

  • स्टडी की मानें, तो आपके सोने की आदतें आपका वजन बढ़ा सकती हैं। अगर आप हर रोज 7 घंटे से कम की नींद लेते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं, तो आपके शरीर में वजन बढ़ाने वाला हॉर्मोंस का स्‍तर बढ़ जाता है।
  • अगर आप भी सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं, तो आपकी ये गलती वजन बढ़ाने की वजह बनती है। नाश्ता ना करने से रात और दिन के खाने में लंबा गैप हो जाता है और आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है।

  • गलत खान-पान से भी आपका वजन बढ़ता है। जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक और मसालेदार चीजें खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है। वहीं, डाइट में प्रोटिन वाली चीजों की कमी होने से भी ये परेशानी होती है। इनकी कमी में मेटाबॉलिज्म ठीक से काम नहीं करता है और आप मोटापे का शिकार होते हैं।
  • एक्सरसाइज सही टाइम पर ना करने की वजह से भी ये समस्या बढ़ती है। सुबह के समय की गई एक्‍सरसाइज दिन के किसी और समय में की गई एक्‍सरसाइज की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न होती हैं। साथ ही, नियमित एक्सरसाइज करें और इसमें गैप ना रखें।