Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यूपी की नव नियुक्त राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 29 को लेंगी शपथ

 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की नवनियुक्त राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 29 जुलाई को अपना पदभार ग्रहण करेंगी। वह प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल राम नाईक का स्थान लेंगी।

राजभवन से रविवार को मिली जानकारी के अनुसार, नवनियुक्त राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल का शपथ ग्रहण कार्यक्रम राजभवन के गांधी सभागार में सम्पन्न होगा।

आनंदीबेन पटेल वर्तमान में मध्य प्रदेश की राज्यपाल हैं। पूर्व में वह गुजरात की मुख्यमंत्री रही हैं तथा अनेक महत्वपूर्ण दायित्वों का सफलतापूर्वक निर्वहन कर चुकी हैं। राष्ट्रपति ने शनिवार को उन्हें उप्र का नया राज्यपाल नियुक्त किया था।

वर्तमान राज्यपाल राम नाईक ने 22 जुलाई, 2014 को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के पद की शपथ ली थी। इस तरह 22 जुलाई को उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

राम नाईक से मिले बिहार के मनोनीत राज्यपाल फागू चौहान

बिहार के मनोनीत राज्यपाल फागू चौहान ने रविवार को राजभवन में राज्यपाल राम नाईक से शिष्टाचारिक भेंट की। राज्यपाल श्री नाईक से फागू चौहान की बिहार का राज्यपाल मनोनीत होने के बाद यह पहली मुलाकात थी।
राज्यपाल ने श्री चौहान का स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए राज्यपाल पद के दायित्व व अनुभव साझा किये तथा उन्हें अपनी पुस्तक ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ की हिन्दी प्रति व पंचम कार्यवृत्त ‘राजभवन में राम नाईक 2018-19’ की प्रति भेंट की।

ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने भी आज राज्यपाल राम नाईक से मुलाकात की। इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि पांच सालों में प्रदेश की जनता से बहुत स्नेह और सहयोग मिला। ऐशबाग ईदगाह कमेटी के कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि सभी धर्म के लोग एक साथ कैसे आते हैं, यह कार्यक्रम उसका उदाहरण है। राज्यपाल ने मौलाना को कुरान शरीफ, गीता, बाईबिल, रामचरितमानस व अपनी पुस्तक ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ की हिन्दी, उर्दू, अरबी व फारसी प्रतियां भी उपहार स्वरूप दी।

मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने राज्यपाल श्री नाईक की सराहना करते हुए कहा कि राज्यपाल से बहुत कुछ सीखने को मिला और सौहार्दपूर्ण संबंध कैसे निभाये जाते हैं राज्यपाल उसके उदाहरण है। उनका यह व्यवहार हम सबके लिये अनुकरणीय है। उन्होंने प्रदेशवासियों की तरफ से राज्यपाल के सहयोग के लिये धन्यवाद दिया तथा आगे भी लखनऊ आते रहने का निमंत्रण दिया।

इस अवसर पर राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव हेमन्त राव सहित ईदगाह कमेटी के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।