Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में आर अश्विन ने रचा इतिहास, कुंबले को पीछे छोड़ की मुरलीधरन की बराबरी

विशाखापट्टनम। लंबे समय तक भारतीय टीम से दूर रहने वाले स्पिन गेंदबाज आर अश्विन ने विशाखापट्टनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ न केवल शानदार वापसी की है। बल्कि उन्होंने एक शानदार रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज किया है। उन्होंने पहले ही टेस्ट मैच में अपनी धारदार गेंदबाजी से विरोधी टीम के बल्लेबाजों की बखिया उधेड़ दी।

आर अश्विन ने पहली पारी में जहां सात विकेट अपने नाम किए थे, तो वहीं मैच के आखिरी दिन और दूसरी पारी के दौरान उन्होंने जैसे ही डी ब्रूयन का विकेट लिया, वैसे ही उन्होंने दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। आर अश्विन इस रिकॉर्ड के साथ मुथैया मुरलीधरन के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज 350 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

इससे पहले मुथैया मुरलीधरन ने 2001 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने 66वें टेस्ट मैच में ही यह मुकाम हासिल कर लिया था। वहीं अश्विन ने भी अपने 66वें टेस्ट मैच में ही यह मुकाम हासिल किया है। अश्विन ने इस दौरान अनिल कुंबले का भी एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। दरअसल अनिल कुंबले अभी तक सबसेतेज 350 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज थे। उन्होंने 77 टेस्ट मैच में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। वहीं उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए आर अश्विन ने यह उपलब्धि अब अपने नाम कर ली है।