Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जम्मू-कश्मीर में खुले रोजगार के अवसर

जम्मू कश्मीर की अर्थव्यवस्था नई उंचाइयां छूने को तैयार है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ये घोषणा की है कि जम्मू कश्मीर में रोजगार के 36,000 करोड़ से अधिक के निवेश को मंजूरी दी है। इससे जम्मू-कश्मीर में 2 लाख से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे। और युवाओं को सुनहरा अवसर का मौका भी मिलेगा।इसे लेकर एक वरिष्ठ अधिकारी ने  बताया कि अब तक जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा पर्यटन, स्वास्थ्य, ऑटोमोबाइल, इस्पात निर्माण, मनोरंजन, भंडारण और अन्य क्षेत्रों में 36,000 करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा, “यह जम्मू और कश्मीर में 2 लाख से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा। 16,000 करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी मिलना बाकी है और इसे एक महीने में पूरा कर लिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने फरवरी 2022 में राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद, 541 आतंकवादी घटनाएं हुई हैं, जिसमें 109 सुरक्षा बलों की जान चली गई है जबकि 98 नागरिक मारे गए हैं। जम्मू-कश्मीर में विभिन्न आतंकवाद विरोधी अभियानों में सुरक्षा बलों ने 439 आतंकवादियों को ढेर कर दिया है। मार्च 2022 में, MoS नित्यानंद राय ने लोकसभा को बताया कि जम्मू और कश्मीर (J & K) के केंद्र शासित प्रदेश (UT) के बाहर के 34 व्यक्तियों ने अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद UT जम्मू-कश्मीर में संपत्ति खरीदी है,उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 9 अप्रैल को कहा कि जम्मू और कश्मीर में पिछले कुछ महीनों में 80 लाख पर्यटकों ने केंद्र शासित प्रदेश का दौरा किया है, जो पिछले 15 से 20 वर्षों में एक रिकॉर्ड है। जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावे को लेकर एलजी ने कहा कि मुझे लगता है कि यह जम्मू और कश्मीर के लिए स्वर्णिम काल है जिसमें पिछले 15-20 वर्षों के सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं।