Saturday , February 22 2020
Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / गुड़हल के फूल के गज़ब फायदे, हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉबलम के साथ दूर करता है ये समस्या

गुड़हल के फूल के गज़ब फायदे, हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉबलम के साथ दूर करता है ये समस्या

गुडहल का पौधा महिलाओं की हेल्थ के लिए किसी वरदान की तरह है। इसे बहुत सी महिलाएं हिबिस्कस के नाम से भी जानती हैं। जी हां गुडहल का फूल काफी पौष्टिक होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, मिनरल, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह पौष्टिक तत्व सांस संबन्धी तकलीफों को दूर करते हैं।

यहां तक की गले के दर्द को और कफ को भी हर्बल टी सही कर देती है। अगर गुडहल को गरम पानी के साथ या फिर उबाल कर हर्बल टी की तरह पिया जाए तो यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है और बढे हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है। आइए जानें यह महिलाओं की हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद होता है।

सूजन और जलन की समस्या दूर 

गुड़हल का फूल बॉडी की सूजन के साथ-साथ खुजली तथा जलन जैसी समस्याओं से भी राहत देता है। गुड़हल के फूल की 10 ताजी पत्तियों को अच्छी तरह पीस कर सूजन तथा जलन वाली जगह पर लगाएं, कुछ ही मिनटों में समस्या दूर हो जाएगी।

पीरियड्स मे फायदेमंद

अगर आपके पीरियड्स रेगुलर नहीं हैं तो गुडहल की पत्तियों से बनी चाय पीना चाहिए। जी हां महिलाओं में पीरियड्स को रेगुलर बनाए रखने के लिए गुडहल बहुत ही फायदेमंद होता है। महिलाओं की बॉडी में एस्ट्रोजन के लेवल के कम होने से हार्मोन्स का बैलेंस बिगड़ जाता है। जिससे पीरियड्स सही समय पर नहीं आते है। लेकिन गुडहल के इस्तेमाल से पीरियड्स में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आती है।

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

आहार विशेषज्ञ ने बताया-परीक्षा के दिनों में कैसा खानपान हो बच्‍चों का

    आहार विशेषज्ञ,बताया-परीक्षा, दिनों,  खानपान, बच्‍चों लखनऊ। एक बार फिर से वार्षिक परीक्षा के …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com