Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सर्दियों मे मशरूम खाने के गजब फायदे, कई बड़ी समस्या रहती हैं दूर…

सब्जियों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है, खासकर हरी सब्जियां। आज हम बात करेंगे बच्चों से लेकर बूढ़ों को पसंद आने वाली मशरूम की। यह काफी लोकप्रिय सब्जी है। इसमें अन्य सब्जियों की तुलना में अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

यह हमारी शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। मशरूम में एमीनो एसिड, खनिज, लवण, विटामिन जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो हमें कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है।

साथ ही इसमें भारी मात्रा में विटामिन बी, डी, पोटेशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम होता है। आज हम इस लेख में आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

फंगल संक्रमण

मशरूम में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हमें हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स से बचाते हैं। मशरूम का सेवन करने से शरीर में एंटीवायरल और अन्‍य प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है, जो शरीर की कोशिकाओं को रिपेयर करता है। यह एक नैचुरल एंटीबायोटिक है जो कि माइक्रोबियल और अन्‍य फंगल संक्रमण को भी ठीक करता है। मशरूम हर्ट, डायबिटीज, कैंसर और मोटापे जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

बढ़ती उम्र पर रोक

Image result for मशरूम

वहीं बढ़ती उम्र को रोकने के लिए एंटीऑक्सीडेंट सबसे ज्यादा जरूरी होता है जो मशरूम में भारी मात्रा में पाया जाता है। ये एंटी एजिंग का काम करते हैं। इसके अलावा मशरूम में कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो स्किन को जवां रखते हैं और बुढ़ापे को दूर करते हैं।

अगर आप इन्हें उबाल कर खाएंगे तो ज्यादा फायदा मिलता है क्योंकि उबालने से मशरूम में बीटाग्‍लूकन बढ़ जाता है जिससे ग्‍लूकन में काफी सुधार आता है।

मशरूम खाने के फायदे

  • यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। जो लोग इस बीमारी से परेशान हैं, उन्हें मशरूम का सेवन अवश्य करना चाहिए।
  • कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा होने के कारण यह कब्ज, अपचन, अति अम्लीयता सहित पेट के विभिन्न विकारों को दूर करता है, साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल एवं शर्करा के अवशोषण को कम करता है।

Image result for मशरूम

  • मशरूम वह सब कुछ देगा, जो डायबिटीज रोगी को चाहिए। इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है। इसमें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर भी नहीं होती, जो डायबिटीज रोगी के लिए जानलेवा है। यह शरीर में इन्सुलिन का निर्माण करता है।
  • इसमें लीन प्रोटीन होता है, जो वजन घटाने में बड़ा कारगर होता है। मोटापा कम करने वालों को प्रोटीन डाइट पर रहने को बोला जाता है, जिसमें मशरूम खाना अच्छा माना जाता है।
  • इसमें सोडियम सॉल्ट नहीं पाया जाता, जिस कारण मोटापे, गुर्दे तथा हृदयघात रोगियों के लिए आदर्श आहार है। हृदय रोगियों के लिए कोलेस्ट्रॉल, वसा एवं सोडियम सॉल्ट सबसे अधिक हानिकारक पदार्थ होते हैं।