Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस भारतीय बल्लेबाज ने 42 साल की उम्र में लिया क्रिकेट के हर प्रारूप से संन्यास, विश्वकप टीम में भी रहे हैं शामिल

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से लगभग 12 साल पहले अपना आखिरी वनडे मैच खेलने वाले बल्लेबाज दिनेश मोंगिया ने क्रिकेट के हर प्रारूप से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने यह फैसला 42 साल की उम्र में आकर लिया। उन्होंने बुधवार को कहा है कि वह क्रिकेट के हर प्रारूप को अलविदा कह रहे हैं। मोंगिया ने अपना आखिरी मैच 2007 में ढाका में खेला था।

इसके बाद दिनेश मोंगिया ने विद्रोही इंडियन क्रिकेट लीग में हिस्सा लिया था। जिसके कारण बीसीसीआई ने उन पर बैन लगा दिया था। यही नहीं दिनेश मोंगिया इसी दौरान मैच फिक्सिंग के आरोप में भी संलिप्त पाए गए थे। हालांकि उन्होंने हमेशा इन आरोपों को सिरे से नकारा और खुद की भागीदारी होने से साफ मना किया।

वहीं उनके साथ दोषी पाए गए अन्य खिलाड़ियों को तो बीसीसीआई की ओर से क्लीन चिट दे दी गई थी लेकिन दिनेश मोंगिया ही एकमात्र खिलाड़ी थे, जिन्हें मैच फिक्सिंग के आरोप के चलते फिर कभी मैच न खेलने की इजाजत दी गई। गौरतलब हो कि दिनेश मोंगिया 2003 के विश्वकप के लिए चुनी गई भारतीय टीम का हिस्सा था। उस टूर्नामेंट में भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची थी और रनरअप रही थी।

दिनेश मोंगिया ने अपने करियर की शुरुआत 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की थी, उन्होंने अपने करियर में कुल 57 वनडे मैच खेले और उनमें 27.95 की औसत से कुल 1230 रन बनाए। साथ ही उन्होंने गेंदबाजी में भी हाथ आजमाते हुए कुल 14 विकेट अपने नाम किए। उनकी वनडे में खेली गई सर्वश्रेष्ट पारी 159 रनों की थी, जो कि उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाई थी।