Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

शिक्षा के मंदिर में शर्मनाक हरकत, सरस्वती प्रतिमा के समक्ष केक काट फोड़े अंडे

 

 

चित्तौडग़ढ़। महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में गत दिनों शर्मसार करने वाली घटना हुई है। कॉलेज परिसर में स्थापित सरस्वती प्रतिमा के समक्ष केक काट कर एक छात्र का जन्मदिन मनाया गया। इतना ही नहीं इस दौरान एक दूसरे पर अंडे फोड़ कर शिक्षा के मंदिर को शर्मसार किया गया। करीब चार-पांच दिन बाद इसके वीडियो वायरल हुए तो हर किसी में आक्रोश व्याप्त हो गया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समर्थित छात्र संघ अध्यक्ष भी इस वीडियो में दिखाई दे रहा है। इसमें अधिकांश छात्रों के अखिल भारतीय परिषद से समर्थित होने की बात कही जा रही है।

मामला सामने आने के बाद एनएसयूआई ने कॉलेज प्रशासन के सामने विरोध जताया तो थाने में भी रिपोर्ट दी है। वहीं इस पूरे मामले पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारी बगले झांकते नजर आ रहे हैं और वीडियो में नजर आ रहे युवकों के परिषद से जुड़े होने की बात से इंकार कर रहे हैं।

ज्ञानशील एकता, परिषद की विशेषता के नारे को लेकर चलने वाले छात्र संगठन अखिल भारतीय परिषद से समर्थिक छात्र संघ अध्यक्ष देवकिशन जाट की मौजूदगी में सभी को शर्मिंदा करने वाली हरकत की है। कॉलेज परिसर में गत दिनों सरस्वती प्रतिमा के सामने एक कार्यकर्ता का जन्मदिन के नाम पर जम कर हुदडग़ मचाया। परिषद कार्यकर्ताओं ने अनुशासनहिनता का परिचय देते हुए तेज आवाजों के साथ केक काटा। जैसे ही केक काटा एक-दो छात्रों पर अंड़ों की बरसात कर दी। इससे कॉलेज परिसर में बने स्थायी मंच के यहां अंड़े बिखर गए। चार-पांच दिन पूर्व हुए इस मामले के वीडिय़ो सोमवार को सामने आए। इसके बाद एनएसयूआई ने घटना को लेकर विरोध जताया तथा साथ में जांच की भी मांग की है। इस सम्बंध में एनएसयूआई ने सदर थाने में भी रिपोर्ट दी है। महाविद्यालय परिसर में हुई इस शर्मनाक घटना के विरोध छात्रसंघ अध्यक्ष की मौजूदगी को लेकर विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के विरूद्ध अनुशासनहीनता के मामले को लेकर कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

इधर, इस मामले में छात्र संघ अध्यक्ष देवकिशन जाट ने बताया कि परिषद का इस मामले से कोई लेना देना नहीं है। किसी छात्र का जन्मदिन था तो मुझे भी बुलाया गया था। मौके पर आया जहां केक काटा गया था। इससे अधिक मुझे जानकारी नहीं है। इधर, विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक ओमप्रकाश भी इस मामले से बचते नजर आए। ओमप्रकाश ने बताया कि किसी परिचित की तबियत खराब होने के कारण उदयपुर में हूं। मुझे इस मामले की जानकारी नहीं है।