Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अश्विन ने रचा इतिहास, इस दिग्गज गेंदबाज के रिकॉर्ड की बराबरी की

नई दिल्लीः दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जहां भारतीय बल्लेबाज अपनी धुंआधार पारी से धमाल मचा रहे हैं वही गेंदबाजों ने भी अफ्रीकी टीम को पस्त कर रखा है। भारतीय टीम के दिग्गल ऑफ स्पिनर रविंचद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचते हुए श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर ली हैं।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 8वां विकेट चटकाने के साथ ही अश्विन ने इतिहास रच दिया और  उन्होने टेस्ट क्रिकेट में अपने 350 रन पूरे कर लिए हैं। आर. अश्विन भारत की ओर से सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इतना ही नहीं, दुनिया के वे संयुक्त रूप से श्रीलंकाई महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के साथ पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

अश्विन ने अपने 66वें टेस्ट मैच में ये कमाल कर दिखाया है। ठीक इतने ही टेस्ट मैचों में महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने भी ये कमाल अपनी टीम के लिए किया था। मुरलीधरन को ऐसा करने में 9 साल लगे थे, जबकि अश्विन ने 8 साल से कम समय में ये कमाल कर दिखाया है।

बता दें कि भारत की ओर से अश्विन सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। अश्विन से पहले महान कपिल देव, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ये कमाल कर चुके हैं, लेकिन इन खिलाड़ियों ने 70 और 80 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं। वहीं, आर अश्विन ने सिर्फ 66 मैचों में ये वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने सबसे तेज 250 और सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पहले ही अपने नाम किया हुआ है। बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट मैच की पहली पारी में 7 विकेट अश्विन ने झटके थे। ऐसा सातवीं बार था, जब अश्विन ने 7 विकेट एक पारी में झटके हों।