Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पक्के आवास की चाह में ढहा दिए अपने कच्चे घर, गरीब हुए बेघर

 

अंबेडकरनगर। प्रधानमंत्री आवास योजना का अहरिया में बुरा हाल है। योजना के लाभार्थियों घर उजाड़ कर दूसरी और तीसरी किस्त की बांट जोह रहे हैं। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के पात्र बेघर हो चुके हैं। किस्त की आस में लाभार्थी टीन शेड की छत के नीचे रहने को विवश है। इसका कारण बीते दिनों योजना में हुई गड़बड़ी बतायी जा रही है। योजना का सही प्रकार से संचालन व ससमय भुगतान नहीं मिलने से सरकार की महत्वाकांक्षी योजना की हवा निकल चुकी है। जिनका आवास बनकर तैयार है, वह तीसरी किस्त पाने के लिए सर्वे के इंतजार में हैं।

योजना के लाभार्थी अजमेरूल ने बताया कि सरकार की महत्वाकांक्षी आवास योजना विभाग के तहत दो किस्त मिल चुकी हैं। बिना दरवाजे के असुरक्षित आवास में रहने को मजबूर हैं।

शाजरून निशा के मुताबिक,योजना के तहत पहली किस्त मिलने पर नींव तैयार कर लिया है। दूसरी किस्त मिले तो दीवार के साथ दो कमरा किचन के साथ छत तैयार हो सके।

खौरूल निशा ​का कहना है कि प्रधानमंत्री आवास योजना से मिले लाभ मिला तो लगा जल्द सर पर पक्की छत होगी। किस्त की जानकारी के लिए नगरपालिका से लेकर डूडा विभाग के चक्कर लगाने को मजबूर हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना

कुल स्वीकृत आवास : 200

प्रथम किस्त के इंतजार वाले आवास : 50

दूसरी किस्त के इंतजार वाले आवास : 60

तीसरी किस्त के इंतजार वाले आवास : 90

जिला परियोजना अधिकारी (डूडा) आदित्य कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास के लिए सर्वे की टीम को बराबर भेजा जा रहा है। इसके उपरांत पात्रों को बजट जारी किया जाएगा।