Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सावधान! इस सुकून भरी जगह पर आप भी कर रहे हैं मोबाइल का इस्तेमाल, तो हो सकती है यह गंभीर बीमारी

नई दिल्ली। आज कल लोग भले ही अपने सारे काम भूल जाएं लेकिन अपने मोबाइल को हर मिनट चेक करना बिल्कुल भी नहीं भूलते हैं। यही नहीं कुछ लोग तो सुबह उठते ही सबसे सुकून की जगह यानी टॉयलेट में भी अपने मोबाइल को अपने साथ ही ले जाते हैं। वह भी इसलिए, कि वह वहां बैठे-बैठे ही अपने जरूरी काम निपटा सकें। लेकिन क्या आपको पता है, कि जो लोग टॉयलेट सीट पर बैठे-बैठे मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, वह इस गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

अगर नहीं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल साल 2015 में वेरिजॉन वायरलेस के सर्वे में यह खुलासा हुआ था कि 10 में से 9 लोग बाथरूम में भी अपने मोबाइल को साथ लेकर जाते हैं और उनकी यह आदत उन्हें इस गंभीर बीमारी का शिकार बना सकती है। आपको बता दें कि अगर आप टॉयलेट सीट पर बैठे-बैठे अपने मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी यह आदत आपको पाइल्स यानी बवासीर का मरीज बना सकती है।

दरअसल जो लोग टॉयलेट सीट पर बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। उनके बट पर जरूरत से ज्यादा दबाव पड़ता है और सारी परेशानी यहीं से ही शुरू हो जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, कमोड पर बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स कई बार बहुत देर तक मोबाइल में ही खोए रहते हैं और उन्हें समय का अहसास नहीं होता है। जिससे आगे जाकर उनकी यही आदत उन्हें पाइल्स का मरीज बना देती है। एक सर्वे के अंतर्गत इस बात के कई मामले देखे गए हैं, कि जो लोग टॉयलेट सीट पर बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, उनमें पाइल्स की समस्या भी देखी गई है।