Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

T-20 वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे ये पांच खिलाड़ी, एक क्लिक कर जानें पूरी जानकारी

 
 
 
आईसीसी वन-डे वर्ल्ड कप 2019 के बाद सभी को टी-20 वर्ल्ड कप 2019 का बेसब्री से इंतजार है। इसके अलावा टी20 वर्ल्ड कप के बाद ऐसे पांच दिग्गज खिलाड़ी हैं जो अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई भी ले सकते हैं। ज्ञात करा दें कि कि टी-20 वर्ल्ड कप के सातवें सीजन का शेड्यूल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक का है।
तो आइए जानें कौन-कौन ले सकता है संन्यास..

1.एमएस धोनी (भारत)

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले थे।  मगर फिर खबर आई कि उन्होंने अपने संन्यास लेने के फैसले को फिलहाल कुछ समय के लिए टाल दिया है। डीएनए में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के कहने पर धोनी ने अपने संन्यास के फैसले को बदला। वह अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप तक खेल सकते हैं।
 
2.फाफ डु प्लेसिस (दक्षिण अफ्रीका)
 
जब कंगारू टीम दक्षिण 2018 में अफ्रीका के दौरे पर गई थी तभी कप्तान डु प्लेसिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रिटायरमेंट प्लान के बारे में इशारा किया था। उनका हिंट था कि वह 2020 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। वर्ल्ड कप 2019 में फाफ की अगुआई में अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं था। टीम अपने ऊपर चोकर्स का दाग हटाने में असफल रही। हालांकि, यह देखना होगा कि फाफ वाकई टी-20 वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट इंटरनेशनल क्रिकेट से विदाई लेते हैं या नहीं।
 
3.शोएब मलिक (पाकिस्तान)
 
वर्ल्ड कप 2019 में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान के सबसे अनुभवी खिलाड़ी शोएब मलिक ने वन-डे अतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। वर्ल्ड कप में उन्होने केवल तीन मैच खेले, जिसमें उनके बल्ले से सिर्फ 8 रन आए और दो बार डक का शिकार हुए। हालांकि, वन-डे क्रिकेट से संन्यास लेने के दौरान उन्होंने कहा था कि वह टी-20 क्रिकेट को जारी रखेंगे, जहां तक वह इसे कर सकते हैं। मगर माना जा रहा है अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद 37 साल के शोएब मलिक टी-20 क्रिकेट से भी संन्यास की घोषणा कर सकते हैं
 
4.क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)
 
वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने 18 फरवरी 2019 को एलान किया था कि वर्ल्ड कप के बाद वह क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे, लेकिन बाद में फिर गेल ने यू टर्न ले लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत के खिलाफ वह होम सीरीज में वन-डे और टेस्ट मैच खेलेंगे। गेल ने कहा, “अभी यह खत्म नहीं हुआ है। अभी मुझे कुछ और मैच खेलने हैं। शायद एक सीरीज और खेल सकता हूं। कौन जानता है, क्या पता ऐसा हो जाए। मेरी योजना वर्ल्ड कप के बाद की थी। मैं भारत के खिलाफ एक टेस्ट मैच भी खेल सकता हूं और शायद मैं निश्चित रूप से भारत के खिलाफ वनडे भी खेलूंगा।”
 
5.रॉस टेलर (न्यूजीलैंड)
 
 न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी खिलाड़ी रॉस टेलर ने अपने रिटायरमेंट प्लान के बारे में खुलासा किया था। इस दौरान उन्होने कहा था कि उन्हें न्यूजीलैंड के लिए खेलना अच्छा लगता है। उन्हें वह वैश्विक स्तर पर टी-20 लीग में खेलना उतना पसंद नहीं हैं। कीवी टीम के लिए दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अच्छा काम किया है। हालांकि, टेलर आईपीएल में बैंगलोर और दिल्ली की तरफ से खेल चुके हैं। टेलर की गजब की फैन फॉलोइंग है। 35 वर्षीय टेलर ने न्यूजीलैंड के लिए अभी तक 20 वन-डे शतक लगा चुके हैं। टेलर भी शायद टी-20 वर्ल्ड कप तक का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद कहा जा रहा है कि वह संन्यास की घोषणा कर सकते हैं।