Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ये हैं साल 2018 में क्रिकेट जगत के ऐसे विवाद, जिन्होंने पूरी दुनिया में बटोरी सुर्खियां

नए साल 2019 का आगाज होने वाला है और 2018 का अंत। हर साल की तरह इस साल भी क्रिकेट जगत में इतिहास की नई इबारते लिखी गई। कई नए रिकार्ड्स बने तो कई खिलाडियों ने अपने काबिलियत के दम पर नई बुलंदियों हो छुआ। लेकिन साल 2018 नए रिकॉर्ड से ज्यादा विवादों के लिए लिए सुर्ख़ियों में रहा। आइए नजर डालते है साल 2018 के उन विवादों पर जिनसे हिल गया क्रिकेट का खेल।

बॉल टेंपरिंग ने हिलाया फैंस का भरोसा

साल 2018 में सबसे बड़ा विवाद हुआ था बॉल टेंपरिंग का, यह ऐसा विवाद था कि शायद साल 2018 को बॉल टेंपरिंग की घटना के लिए याद किया जाएगा। बॉल टेंपरिंग के इस विवाद ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को इस कदर झकझोर दिया कि इस देश मे क्रिकेट का पूरा निजाम ही बदल गया।

क्रिकेट इतिहास में यह घटना 24 मार्च 2018 को हुई थी। जब साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन लंच के बाद टीम कैमरे पर कंगारू फील्डर कैमरन बेनक्रॉफ्ट बॉल पर सेंडपेपर रगड़ते हुए रंगेहाथ पकड़े गए।

इसके बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कंगारू टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपनी गलती को स्वीकार करते हुए बताया कि बॉल टेंपरिंग के इस मामले में टीम के सभी सदस्यों को पता था। कप्तान स्मिथ का यह बयान सामने आने के बाद क्रिकेट जगत में कंगारू टीम की बड़ी आलोचना हुई।

दिन के खेल के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ ने यह कबूला कि उपकप्तान डेविड वॉर्नर की सलाह पर उन्होंने ही बेनक्रॉफ्ट को इस चीटिंग की इजाजत दी थी। इस हरकत के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और पूर्व उप-कप्तान डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगाया गया है। इसके अलावा कैमरन बेनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगा है।

इस विवाद की आंच ने इतनी तेजी से रफ़्तार पकड़ी थी कि इसके चलते ऑस्ट्रेलिया के कोच डैरेन लीमन का भी इस्तीफा हुआ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड के साथ साथ इसके चेयरमेन को भी अपना पद छोड़ना पड़ा।

अल जजीरा का डॉक्युमेंट्री खुलासा

श्रीलंका के क्रिकेट फैंस को उस वक़्त झटका लगा जब अल जजीरा ने अपनी डॉक्युमेंट्री में दिखाया कि क्रिकेट का खेल अब पाक साफ नहीं रहा है। इस घटना में टीम के चीफ सेलेक्टर रहे जयसूर्या को दोषी पाया गया।

श्रीलका क्रिकेट पर जब अल जजीरा ने खुलासा किया तो उसके बाद आईसीसी ने अपनी जांच टीम को श्रीलंका भेजा। जयसूर्या पर जांच में सहयोग ना करने और उसे प्रभावित करने के संगीन इल्जाम लगाए। आईसीसी ने जयसूर्या को निलंबित करते हुए उनसे जवाब-तलब भी किया।

मिताली राज और कोच रमेश पोवार का विवाद

इंटरनेशनल स्तर पर तो क्रिकेट के ये विवाद हो ही रहे थे लेकिन भारत में क्रिकेट की दुनिया विवादों से अछूती नहीं रही। साल 2018 के लिहाज से देखें तो भारतीय क्रिकेट का सबसे बड़ा विवाद मेंस टीम के साथ नहीं बल्कि महिला टीम के साथ जुड़ा। वो था महिला क्रिकेटर मिताली राज और कोच रमेश पोवार के बीच।

मिताली ने कोच रमेश पोवार पर आरोप लगाया था कि उन्हें (मिताली को) नीचा दिखाने की कोशिश की गई है। मिताली ने बीसीसीआई को भेजे गए ई-मेल के जरिये अपना पक्ष रखा था। मिताली ने सीओए की सदस्य डायना एडुलजी पर भी आरोप लगाए था।

बहरहाल अंत में रमेश पोवार की कुर्सी भी गई और डब्ल्यू वी रमन महिला टीम के नए कोच नियुक्त हुए।

COA के सदस्य आपस में भिड़ गए

मिताली राज और कोच रमेश पोवार के बीच हुए हुए विवाद के बाद बीसीसीआई को चला रही प्रशासकों की समिति यानी सीओए के चीफ विनोद राय और इसकी दूसरी सदस्य और पूर्व महिला क्रिकेटर डायना एडुलजी इस मसले पर पूरी तरह आमने सामने आ गए। दरअसल विनोद राय पोवार को दोबार महिला क्रिकेट टीम का कोच नहीं नियुक्त करना चाहते थे जबकि डायना एडुलजी रमेश पोवार के पक्ष के थी। डायना का कहना था कि रमेश को फिर से कोच के रूप में नियुक्त किया जाना चाहिए।

#MeToo के लपेटे में आये थे राहुल जौहरी

जब पूरे देश में #MeToo की हवा चली थी तो बोर्ड के सीईओ राहुल जौहरी भी इसके लपेटे में आये थे। डायना चाहती थीं कि राहुल जौहरी से इस्तीफा लिया जाए जबकि विनोद ने अपने चहेते माने जाने वाले राहुल जौहरी के मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बना दी। कमेटी द्वारा जांच पड़ताल करने के बाद जोहरी की कुर्सी तो बाख गई थी। लेकिन इस घटना ने बोर्ड कमेटी की इज्जत को तार तार कर दिया था।

कोहली-शास्त्री की जुबान फिसली

यह साल बयानबाजी के चलते भी विवादों में रहा। एक लांच इवेंट के दौरान के कप्तान कोहली ने एक फैंस को देश छोड़ने कि सलाह दे डाली। उस फैन का कसूर बस इतना था कि उसने कोहली की तुलना में विदेशी खिलाड़ियों को पसंद करने की बात कही थी। इस पर कोहली का कहना था कि अगर उन्हें अपने देश यानी भारत के क्रिकेटर पसंद नहीं हैं तो वह किसी दूसरे देश में जाकर बस सकते हैं।

वहीं कोहली के पसंदीदा कोच रवि शास्त्री की जुबान साल का अंत आते-आते एक बार फिर फिसल गई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में जीत हासिल करने के बाद शास्त्री ने लाइव टेलीकास्ट के दौरान एक ऐसी अश्लील बात कह दी जिसे सुन कर कमेंट्री कर रहे सुनील गावस्कर का सिर भी शर्म से झुक गया।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और भारतीय कप्तान के बीच जुबानी जंग

साल का अंत खतम होते होते ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन और विराट कोहली के बीच हुए जुबानी जंग ने सुर्खियां बटोर ली। जिसे ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने खूब उछाला। यह घटना ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में हुई।

ऑस्ट्रेलियाई पारी के 71वें ओवर में जब जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी कर रहे थे तब दोनों कप्तान शाब्दिक जंग में उलझते दिखे जिसके बाद अंपायर क्रिस गफाने ने दोनों चेतावनी दी। इसके बाद इस मामले ने टूल पकड़ा और मीडिया में यह फैलता गया।

बहरहाल साल 2018 अपने अंतिम पड़ाव पर है। उम्मीद की जानी चाहिये कि नया साल खिलाड़ियों के प्रदर्शन के लिए जाना जाए न कि विवादों के लिए। लेकिन क्रिकेट में कब क्या हो जाए किसे पता?