Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अटल बिहारी वाजपेयी की याद में मोदी सरकार ने जारी किया 100 रुपए का सिक्का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में आज यहां सौ रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया। संसद भवन के एनेक्सी में एक कार्यक्रम में संस्कृति मंत्री महेश शर्मा की मौजूदगी में मोदी यह सिक्का जारी किया।

इस मौके पर वाजपेयी के साथ काफी लंबे समय तक रहने वाले उनके सहयोगी और वरिष्ठ भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, वित्त मंत्री अरूण जेटली ,पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और वाजपेयी के परिजन भी मौजूद थे।वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर को मंगलवार को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। पिछले वर्ष वित्त मंत्रालय ने 100 रूपए के नए सिक्के के बारे में एक अधिसूूचना जारी की थी।

इस सिक्के का वजन 35 ग्राम और त्रिज्या 2.2 सेंटीमीटर हैै और यह 50 पचास प्रतिशत चाँदी, 40 प्रतिशत ताँबा, पाँच प्रतिशत निकेल और पाँच प्रतिशत जस्ते से बनाया गया है। सिक्के के अग्रभाग पर बीच में अशोक स्तम्भ है जिसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा है। वृत्त पर बायीं ओर “भारत” और दाहिनी ओर अंग्रेजी में “इंडिया” लिखा है तथा अशोक स्तम्भ के नीचे रुपये का प्रतीक चिह्न और अंग्रेजी के अंक में “100” अंकित है।

सिक्के के पीछे की तरफ वाजपेयी का चित्र है। ऊपर के वृत्त पर वायीं ओर देवनागरी में और दाहिनी ओर अंग्रेजी में “अटल बिहारी वाजपेयी” लिखा है और वृत्त के निचले हिस्से में अंग्रेजी के अंकों में “1924” और “2018” मुद्रित है। उल्लेखनीय है कि वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को हुआ था और इस वर्ष 16 अगस्त को उनका निधन हो गया था।