Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

विराट कोहली के साथ खेल चुके ये पूर्व स्पिनर बने भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता

 

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की क्रिकेट सलाहकार समिति ने बुधवार को सुनील जोशी को भारतीय टीम का नया मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है। इसके अलावा पूर्व तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह को राष्ट्रीय चयन समिति में शामिल किया गया है।

जोशी एमएसके प्रसाद और हरविंदर गगन खोड़ा की जगह लेंगे। पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल, आरपी सिंह और महिला खिलाड़ी सुलक्षणा नाइक की सदस्यता वाली सलाहकार समिति ने बुधवार को मुंबई स्थित बीसीसीआइ हेडक्वार्टर में बैठक की।

इस बैठक में अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति (पुरुष) के दो सदस्यों का चयन किया गया सलाहकार समिति एक साल की अवधि के बाद उम्मीदवारों की समीक्षा करेगी और बीसीसीआई को रिपोर्ट सौंपेगी। दो नए सदस्य जोशी और हरविंदर, देवांग गांधी, सरनदीप सिंह और जतिन परांजपे के साथ चयन समिति में शामिल होंगे, जो इस वर्ष के अंत में चयन समिति में अपना कार्यकाल पूरा करेंगे।

उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई ने राष्ट्रीय चयनकर्ता के चुनाव के लिए पांच खिलाड़ियों के नाम शॉर्टलिस्ट किए थे। मंगलवार को मुंबई में हुई क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) की बैठक में राष्ट्रीय चयन समिति के दो पदों को भरने के लिए पांच उम्मीवारों का साक्षात्कार करने का फैसला किया गया था। इन पांच नामों में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद भी शामिल थे।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल, आर पी सिंह और सुलक्षणा नाइक वाली समिति ने 44 आवेदनों की जांच करने के बाद पांच उम्मीवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाने का फैसला किया था। हालांकि, पांच नामों में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगरकर का नाम नहीं शामिल था जबकि उन्होंने भी उपरोक्त पद के लिए आवेदन किया थाएमएसके प्रसाद की जगह लेने जा रहे सुनील जोशी ने 15 टेस्ट और 69 वन-डे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। सुनील जोशी ने टेस्ट क्रिकेट में 41 विकेट और वन-डे क्रिकेट में 69 विकेट चटकाए हैं।

वहीं, चयनसमिति के दूसरे सदस्य के तौर पर चुने गए हरविंदर सिंह ने तीन टेस्ट और 16 वन-डे मैच खेले हैं। टेस्ट मैचों में उन्होंने चार विकेट और वन-डे में 24 विकेट लिए हैं।

विराट के साथ खेल चुके हैं सुनील जोशी

सुनील जोशी आइपीएल में साल 2008 और 2009 में आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर बैंगलोर टीम का हिस्सा था। विराट कोहली आइपीएल की शुरुआत से ही इस टीम का हिस्सा रहे हैं और वो फिलहाल टीम के कप्तान भी हैं। यानी दोनों एक-दूसरे के साथ खेल चुके हैं। वैसे सुनील जोशी ने आरसीबी के लिए सिर्फ चार मैच ही खेले थे और उन्हें एक विेकेट मिला था साथ ही साथ उन्होंने दो पारियों में कुल छह रन बनाए थे।