Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

B’Day Spl: कई रंग हैं इस अभिनेता के, कामयाबी जिनकी बांहों में बांहें डाले चलती है…

बॉलीवुड के मंझे जाने माने कलाकार परेश रावाल का आज जन्मदिन है. परेश रावल आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं.फिल्म जगत में इनकी अपनी विशिष्ट पहचान है. परेश हर फन में माहिर हैं, विलेन का रोल हो या हास्य, या फिर चरित्र अभिनेता सभी रोल में आपका अभिनय भी लाजवाब है. आज के दौर में परेश रावल का भी कोई मुकाबला नहीं.

परेश रावल बनना चाहते थे सिविल इंजीनियर

30 मई 1950 को मुंबई में जन्मे परेश रावल सिविल इंजीनियर बनना चाहते थे. परेश की शुरुआती पढ़ाई नर्सी मूंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनॉमिक्‍स, विले पार्ले, मुंबई से हुई. पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी के लिए काफी संघर्षरत रहे परेश आज जिस मुकाम पर हैं वहां कायम रहना कोई आसान बात नहीं है.

मिस इंडिया से की शादी

परेश रावल ने अपने फिल्मी करियर में 200 से ज्यादा फिल्में की हैं. नेशनल अवॉर्ड विनर परेश रावल अहमदाबाद से भारतीय जनता पार्टी के सांसद भी हैं. परेश रावल ने फिल्मों में कॉमिक रोल से लेकर विलेन तक का किरदार निभाया है. परेश रावल ने मिस इंडिया रह चुकीं स्वरूप संपत से शादी की थी. अब उनके दो बेटे भी हैं. साल 1979 में परेश रावल की पत्नी स्वरूप संपत मिस इंडिया रह चुकी हैं. उन्होंने इसी साल मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में भारत को रिप्रेजेंट किया था.

1984 से की एक्टिंग की शुरूआत

परेश रावल ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1984 में की थी. उस वक़्त परेश ने फिल्म ‘होली’ में एक सपोर्टिंग एक्टर का रोल निभाया था. फिर क्या इसके बाद तो जैसे परेश ने पीछे मुड़कर ही नहीं देखा. फिल्मों की लगातार चल रही कतारों में कई दफ़े इन्हें बतौर विलेन के रूप में देखा गया.

नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित

साल 1994 में परेश को एक सपोर्टिंग रोल निभाने के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. केतन मेहता के निर्देशन में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर बनी फिल्म ‘सरदार’ में भी नजर आए. इसके बाद उन्होंने कॉमेडी फिल्मों की तरफ अपना रुख किया. साल 2000 में आई फिल्म ‘हेरा-फेरी’ के लिए इन्हें बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला.

पद्मश्री से नवाजा गया

साल 2014 में परेश रावल को पद्मश्री अवॉर्ड से भी नवाज़ा गया. ऐसे में साल 1984 से लगातार अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले परेश रावल आज भी बॉलीवुड में पूरी तरह से एक्टिव हैं.