Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

Review Shubh NIkah:दो मजहबों के युवाओं की इनोसेंट लव स्टोरी है ‘शुभ निकाह’

शुक्रवार, 17 मार्च को देशभर के सिनेमा हाल में फिल्म ‘शुभ निकाह’ रिलीज हो गई. इस फिल्म को देखकर निकले दर्शक तारीफ करते नहीं थक रहे. फिल्म की कहानी दो दिलों में पलने वाली मासूम मोहब्बत का दुश्मन उसका अपना समाज, उसके अपने लोग और उनका अपना मजहब ही होता है.इस बात को बेहद संजीदगी के साथ परदे पर उतारा है फिल्म निर्देशक अरशद सिद्दीकी ने.

स्टोरी

‘शुभ निकाह’ हिंदू लड़के मुन्ना उर्फ मुन्ना लाल मिश्रा और मुस्लिम लड़की जोया खान की प्रेम कहानी पर आधारित है। जिसे जिसमें अलग-अलग मजहबों और संस्कृतियों के संगम को खूबसूरती के साथ पेश करने की कोशिश की गई है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे हिंदू परिवार के लड़के मुन्ना और मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखने वाली जोया को एक-दूसरे से प्यार तो हो जाता है मगर दोनों को अपने प्यार में आने वाली बाधाओं और परेशानियों का इल्म तक नहीं होता है। दोनों को इस बात का कतई अंदाजा नहीं होता है कि दो अलग धर्मों से जुड़े होने के नाते दोनों के परिवार वालों कितनी बुरी तरह से दोनों के पीछे पड़ जाएंगे और प्यार के चक्कर में दोनों के जान के लाले पड़ जाते हैं।

डायरेक्शन

फिल्म के लेखक और निर्देशक अरशद सिद्दीकी ने इस साधारण सी लगने वाली कहानी को बड़े ही रोचक ढंग से पेश किया है। अगर हम इस फिल्म की बात करें तो इस फिल्म में पिछली फिल्मों की तर्ज पर फिल्म का अंत हत्या या दो समुदायों के बीच बढ़ती नफरत या दंगो के साथ नही होता बल्कि फिल्म का क्लाइमेक्स आपको ऐसे विषयों पर बनी फिल्मों से टोटली डिफरेंट है लगता है। लेकिन शुभ निकाह को लेखक और फिल्म निर्देशक अरशद सिद्दीक़ी की मेहनत फिल्म के हरेक सीन और हरेक फ्रेम में साफतौर पर दिखाई देती है.  उन्होंने फिल्म की कहानी को कुछ इस तरह से पेश किया ये अंत तक बांधे रखती है। फिल्म जितनी संजीदा है, उतने ही मजेदार पल भी हैं। डॉयरेक्टर सिद्दकी की तारीफ इसलिए भी करनी चाहिए करनी चहिए की उन्होन सीमित बजट और नए कलाकारों के साथ एक ऐसी स्टोरी पर फिल्म बनाने का साहस किया जिसे बनाने से ग्लैमर इंडस्ट्री के नंबर वन प्रोडक्शन हाउस भी कतराते है। शुभ निकाह जैसी फ़िल्मों के माध्यम से समाज में हिंदू-मुस्लिम एकता,और आपसी भाईचारे का सबूत पेश किया है!

एक्टिंग

‘शुभ निकाह’ के तमाम किरदार और परफॉर्मेंस भी देखने लायक हैं. अक्षा पार्दसानी, रोहित विक्रम और अर्श संधू जैसे फ़िल्म के प्रमुख कलाकारों ने अपनी उम्दा अदाकारी बखूबी निभाया है. जोया के रोल में आक्षा पार्दसनी और मुन्ना के किरदार में रोहित विक्रम ने अपने किरदार को निभाने में पूरी मेहनत की है । हालांकि मुन्ना के पिता के रोल में गोविंद नामदेव और पंकज बेरी की एक्टिंग की जितनी तारीफ की जाए, कम ही होगी। 

प्रोडक्शन

ब्रांडेक्स एंटरटेनमेंट और अर्श संधू प्रोडक्शन्स की पेशकश ‘शुभ निकाह’ यकीनन आज के दौर की एक ऐसी अहम फ़िल्म है | उत्तराखंड के खूबसूरत लोकेशंस पर शूट हुई ये फिल्म परदे पर बेहद खूबसूरत लगती है साथ ही आपको एक कनेक्ट भी देती है| फिल्म के दो गाने ‘मन बांवरा’ और ‘ज़िंदा ही था’ दर्शकों को काफी पसंद आया.

रेटिंग : 3/5

मुख्य कलाकर, रोहित विक्रम, अक्षा पार्दसानी, अर्श संधू, और गोविंद नामदेव

लेखक निर्देशक : अरशद सिद्दीकी

निर्माता : भूपेंदर सिंह संधू, अर्पित गर्ग, रितेश श्रीवास्तव

प्रोडक्शन: ब्रांडेक्स एंटरटेनमेंट के साथ अर्श संधू प्रोडक्शन्स, सेंसर सर्टिफिकेट, यू,ए, अवधि, 125 मिनट,