Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

nitish kumar on hariyali mission: bihar prithwi diwas par cm nitish ka ye idea apnayen hoga bada fayda : बिहार में ऐसे छाएगी हरियाली CM नीतीश के इस आइडिया को अपनाएं बिहार वाले घटेगी गर्मी तय समय पर होगी बारिश

[ad_1]

हाइलाइट्स

  • बिहार पृथ्वी दिवस पर सीएम नीतीश ने लगाया पौधा
  • पटना स्थित राजकीय गेस्टहाउस में मुख्यमंत्री ने किया पौधारोपण
  • मुख्यमंत्री ने लोगों से की कम से कम एक पौधा लगाने की अपील
  • मिशन ‘हरित क्रांति’ पर जोर-शोर से जुटे हैं नीतीश कुमार

पटना
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मिशन ‘हरित क्रांति’ पर जोर-शोर से जुटे हैं। यही वजह है कि सीएम लगातार लोगों से पौधा लगाने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने सोमवार को बिहार पृथ्वी दिवस 2021 के अवसर पर पौधा लगाया। सीएम ने पटना स्थित राजकीय गेस्टहाउस में पौधारोपण किया। फिर इसमें पानी भी दिया। इस दौरान उन्होंने लोगों से भी कम से कम एक पौधा लगाने की अपील की।

बिहार पृथ्वी दिवस पर सीएम ने लोगों से की खास अपील
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर एक ट्वीट में लिखा, ‘बिहार पृथ्वी दिवस 2021 के अवसर पर पौधारोपण किया। हम सब को संकल्प लेना चाहिए कि कम से कम एक पौधा जरूर लगाएं। जल और हरियाली के बीच में ही जीवन सुरक्षित है।’ नीतीश कुमार प्रदेश के हरित क्षेत्र को बढ़ाने को लेकर काफी संवेदनशील हैं। इसी का नतीजा है कि सत्ता में आने के बाद से लगातार वो पौधारोपण की ओर विशेष ध्यान दे रहे हैं।

इसे भी पढ़ें:- बिहार पंचायत चुनाव का काउंटडाउन शुरू, पुलिस ने की खास तैयारी, इन लोगों पर रहेगी नजर

वृक्षारोपण पर खास फोकस, हरित क्षेत्र बढ़ाने पर जोर
बिहार पृथ्वी दिवस के मौके पर सीएम ने कहा कि हरियाली अभियान में हम लोगों का लक्ष्य 24 करोड़ वृक्षारोपण का था। उस समय हमें पता चला था कि राज्य में ग्रीन कवर कितना कम था, तभी हमने तय किया था। 24 करोड़ की जगह 22 करोड़ हुआ था। उसके बाद से हरियाली मिशन चल ही रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साल हमने जल जीवन हरियाली अभियान शुरू कराया, दो करोड़ 51 लाख का लक्ष्य था और 3 करोड़ 95 लाख वृक्षारोपण हुआ है।

6256

बिहार में 5 करोड़ पौधारोपण लक्ष्य की शुरुआत, मिशन ‘हरित क्रांति’ पर नीतीश

सीएम नीतीश ने बताया पौधे लगाने से क्या होगा फायदा
नीतीश कुमार ने कहा कि इस बार का लक्ष्य पांच करोड़ का है, उस पर तेजी से काम चल रहा है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान लोगों से ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करने की अपील की है। इससे हरियाली बढ़ेगी। हम लोगों का लक्ष्य है कि कम से कम 17 प्रतिशत तक पहुंचेंगे। दरअसल, बिहार से झारखंड के अलग हो जाने के बाद बिहार का हरित क्षेत्र काफी कम हो गया था। ऐसे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में हरियाली मिशन की शुरुआत की, जिसके तहत राज्य भर में पौधारोपण अभियान चलाया गया।

725
[ad_2]
Source link