Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट मैच में भारत को सात विकेट से हराया, 2-0 से जीती सीरीज

 

क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड ने भारत को दूसरे टेस्ट मैच में सात विकेट से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अपने नाम कर ली। न्यूजीलैंड ने पहला टेस्ट 10 विकेट से जीता था।

दूसरे टेस्ट में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 242 रन बनाये, जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 235 रनों पर सिमट गई और भारत को 7 रन की बढ़त मिल गई, लेकिन दूसरी पारी में भारतीय टीम महज 124 रनों पर ढेर हो गई और न्यूजीलैंड को 132 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे न्यूजीलैंड ने मैच के तीसरे दिन 36 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाकर हासिल कर लिया।

132 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को टॉम लेथम और टॉम ब्लंडेल ने मजबूत शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी की। लेथम को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा उमेश यादव ने। यादव की गेंद पर पंत ने लेथम का कैच पकड़ा। लेथम ने 52 रन बनाए।

इसके बाद बुमराह ने ब्लंडेल को बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। ब्लंडेल ने 55 रन बनाए। 121 के कुल स्कोर पर बुमराह ने कप्तान केन विलियमसन को रहाणे के हाथों कैच कराकर भारत को तीसरी सफलता दिलाई।

इसके बाद रॉस टेलर (05) और हेनरी निकोल्स (05) ने न्यूजीलैंड को कोई और नुकसान नहीं होने दिया और टीम को 7 विकेट से जीत दिला दी। भारत की तरफ से दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने 2 और उमेश यादव ने 1 विकेट लिया।

इससे पहले पहली पारी में सात रन की बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में भारतीय टीम 124 रनों पर ढेर हो गई। भारत ने दूसरी पारी की शुरुआत की तो दूसरे ही ओवर में ओपनर मयंक अग्रवाल आउट हो गए। मयंक 3 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। पहली पारी में अर्धशतक बनाने वाले पृथ्वी शॉ को टिम साउथी ने विकेट के पीछे कैच करवाया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट सीरीज की तीसरी पारी में भी बड़ी पारी खेलने नाकाम रहे। कोहली को कॉलिन डि ग्रांडहोम ने 14 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। लगातार संघर्ष कर रहे अजिंक्य रहाणे 9 रन बनाकर नील वैग्नर की गेंद पर आउट होकर वापस लौटे। चेतेश्वर पुजारा को ट्रेंट बोल्ट ने 24 रन पर बोल्ड कर वापस भेजा। बोल्ट ने उमेश यादव को बोल्ड कर भारत को छठा झटका दिया।

भारत को सातवां झटका हनुमा विहारी के रूप में लगा। टिम साउथी ने 9 रन के स्कोर पर विहारी को विकेट के पीछे बीजे वॉटलिंग के हाथों कैच करवाया। इसके बाद रिषभ पंत भी ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर 4 रन बनाकर वॉटलिंग को अपना कैच दे बैठे।

मोहम्मद शमी का विकेट भी साउथी ने हासिल किया। भारतीय पारी का आखिरी विकेट रन आउट के रूप में गिरा। जसप्रीत बुमराह ने एक रन चुराने की कोशिश की और कप्तान केन विलियमसन ने समझदारी दिखाते हुए उनको रन आउट कर दिया। बुमराह ने 4 रन बनाए जबकि जडेजा 16 रन बनाकर नाबाद रहे।

न्यूजीलैंड की तरफ से दूसरी पारी में ट्रेंट बोल्ट ने 4,टीम साउदी ने तीन और ग्रेंडहोम और वेगनर ने 1-1विकेट लिया। इससे पहले शनिवार को टॉस हारकर भारतीय टीम पहली पारी में 242 रन पर सिमट गई।

भारत के 5 बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली (3)मयंक अग्रवाल (7), अजिंक्य रहाणे (7), रविंद्र जडेजा (9) और उमेश यादव (0) दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके।जबकि पृथ्वी शॉ ने 54, हनुमा विहारी 55 और पुजारा ने 54 रन की पारी खेली। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए अपना दूसरा मैच खेल रहे काइल जैमिसन ने टेस्ट करियर में पहली बार 5 विकेट लिए। जबकि टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट को 2-2 विकेट मिले। अन्य एक सफलता नील वेगनर ने हासिल की।

जवाब में न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में 235 रन बनाकर आउट हो। कीवी टीम के लिए टॉम लैथम ने 52 और निचले क्रम में काइल जैमिसन ने 49 रन बनाए। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने चार, बुमराह ने तीन, जडेजा ने दो और उमेश यादव ने 1 विकेट लिया।