Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

निर्भया के गुनहगारों का नया डेथ वॉरंट जारी, 20 मार्च को दी जाएगी फांसी

 

 

नई दिल्ली। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया के गुनहगारों का नया डेथ वॉरंट जारी किया है। दोषियों को 20 मार्च को सुबह 6 बजे फांसी दी जाएगी। दोषियों के पास सारे कानूनी विकल्प खत्म हो गए हैं।

राष्ट्रपति ने पवन की दया याचिका ठुकराई

इससे पहले निर्भया के दोषियों की फांसी का रास्ता बुधवार को साफ हो गया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दोषी पवन गुप्ता की दया याचिका को खारिज कर दिया। इसके पहले दिल्ली सरकार और दिल्ली के गवर्नर जनरल ने पवन की दया याचिका खारिज करते हुए मंगलवार को ही राष्ट्रपति को अपनी संस्तुति भेज दी थी। इसके आधार पर राष्ट्रपति ने भी पवन की दया याचिका खारिज कर दी। इसके पहले तीन अन्य दोषियों के सभी विकल्प खत्म हो चुके थे। पवन के पास क्यूरेटिव पिटीशन और क्लीमेंसी प्ली का विकल्प बाकी था, जो इसके साथ ही खत्म हो गया। अब इस माह के तीसरे हफ्ते किसी भी दिन चारों दोषियों को फांसी के फंदे पर चढ़ाने का रास्ता साफ हो गया है।

सुप्रीम कोर्ट दे चुका पहले ही झटका

इसके पहले सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने पवन की क्‍यूरेटिव पिटीशन खारिज कर दी थी। सुप्रीम कोर्ट बाकी तीन दोषियों अक्षय, विनय और मुकेश की क्यूरेटिव अर्जी पहले ही खारिज कर चुका था। इन तीनों की दया याचिका भी राष्ट्रपति की ओर से खारिज की जा चुकी है। इससे पहले पटियाला हाउस कोर्ट ने मंगलवार 3 मार्च को सुबह 6 बजे फांसी की सज़ा के लिए डेथ वारंट जारी किया था। पवन ने याचिका में अपराध के समय खुद के नाबालिग होने का दावा करते हुए फांसी की सजा को उम्रकैद में बदलने का अनुरोध किया है। इस मांग को भी सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया।