Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सरसों का तेल ही नही बीजों से भी बढ़ती है स्किन की चमक, जानिए ये असरदार फायदे

सरसों के तेल के गुणकारी फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा जो आपके बालों के साथ आपकी स्किन की खूबसूरती का भी खास तौर पर ख्याल रखते है लेकिन क्या आप इसके बीजों को बेमिसाल फायदों को बारे में जानते है.

कई सालों से सरसों के बीज ने खानपान और सौंदर्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. यह बीज आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाते है और ड्राई स्किन की परेशानी को भी दूर करते है जिससे आप अनजान है. आइए जाने सरसों के तेल के बीजों के बेमिसाल फायदे जिससे आप अनजान है…

स्किन पर नेचुरल स्क्रब

यह बीज आपकी स्किन पर नेचुरल स्क्रब की तरह से काम करता है इसमें आप लेवेंडर और गुलाब जैसे एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिक्स कर सकते है इसके इस्तेमाल के लिए एक स्क्रब के तौर आप इसे चेहरे पर इस्तेमाल करें इसे हल्‍के हाथों से एक्सफोलिएट करें जिससे आपकी डेड स्किन जल्द से जल्द निकल जाएगी। 

हाइड्रेड स्किन

हाइड्रेड स्किन है तो सरसों के बीज के पाउडर के साथ ऐलोवेरा जेल को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं इसे लगाने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी और चेहरे पर जमा गंदगी जल्द दूर होगी। इन बीजों में विटामिन ए, सी और के बेहतरीन गुण होते है जो एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन के लिए है।

Old Post Image

अगर आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाना चाहते है तो सरसों के बीज से निकाला गया सरसों का तेल, विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन ए बालों के विकास के लिए एक अच्छा पोषक तत्व माना गया है जिसके इस्तेमाल से बालो की ग्रोथ इसमें बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाने के गुण होते हैं।

सरसों के बीज आपकी स्किन को कई तरह के इंफेक्शन की परेशानी से भी बचाते है और आपकी स्किन को बेहद खूबसूरत चमकदार बनाते है।