Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज है भारतीय टेनिस के सितारे महेश भूपति का जन्मदिन, जीत चुके हैं 12 ग्रैंड स्लैम खिताब

भारत में दो चीजों का बहुत क्रेज है. पहला बॉलीवुड दूसरा क्रिकेट. जहां भारतीयों का पसंदीदा खेल क्रिकेट ही है. लेकिन इन सबके बीच लोगों को टेनिस प्लेयर महेश भूपति, लिएंडर पेस सानिया मिर्जा का नाम भी याद रहता है. ये तीनों सितारें अपनी सफलताओं से भारत में टेनिस खेल को एक नयी पहचान के साथ उभारा है.

व्यक्तिगत जीवन

देश के जानेमाने टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति का आज जन्मदिन है. आज वे अपना 44वां बर्थडे मना रहे हैं. मिक्स डबल्स में महेश भूपति ने 8 ग्रैंड स्लेम खिताब अपने नाम किए हैं. भारतीय टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति का जन्म 7 जून 1974 को बैंगलौर कर्नाटक में हुआ था. महेश भूपति का पूरा नाम ‘महेश श्रीनिवास भूपति’ है.महज 14 वर्ष की उम्र में अंतराष्ट्रीय टेनिस करियर की शुरुआत की.

लिएंडर पेस के साथ जीते खिताब

भूपति ने टेनिस में लिएंडर पेस के साथ युगल मुकाबलों में शानदार सफलता अर्जित की है. लिएंडर पेस के साथ मिलकर भूपति ने तीन डबल्स खिताब जीते हैं जिनमें 1999 का विबंलडन का खिताब भी शामिल है.साल 1999 में ही महेश भूपति और लिएंडर पेस को युगल की विश्व रैंकिंग में पहली भारतीय टीम बनने का गौरव हासिल हुआ. महेश भूपति ने वर्ष 2002 में मॉडल श्वेता जयशंकर से शादी की.

पद्मश्री से सम्मानित किया गया

1995 में उसे ‘अर्जुन पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया. 26 मार्च, 2001 को महेश भूपति को लिएंडर पेस के साथ भारत सरकार द्वारा पद्मश्री सम्मान प्रदान किया गया.

लारा दत्ता-महेश भूपति की लवस्टोरी

2005 में भूपति ने यू एस ओपन ख़िताब जीता था. अपने शांत और हंसमुख स्वभाव के लिए पहचाने जाने वाले महेश भूपति एक्ट्रेस लारा दत्ता के पति हैं. बताया जाता है कि एक दिन महेश का मैच देखने पहुंची लारा दत्ता उनकी सादगी पर फिदा हो गई थीं. इसके बाद वो अक्सर उनके हर मैच में देखी जाने लगी थीं.
लारा दत्ता बॉलीवुड जगत का एक बड़ा नाम हैं. फिल्मों में आने से पहले वह मिस यूनिवर्स का खिताब भी अपने नाम कर चुकी हैं.

पहले तलाक के बाद की लारा से शादी 

लारा से शादी करने से पहले श्वेता जयशंकर महेश भूपति की पत्नी थीं. सात साल तक चली दोनों की शादी आखिरकार 2010 में टूट गई. इसके बाद उन्होंने लारा दत्ता से शादी की और इन दोनों की एक चार साल की बेटी भी है, जिसका नाम सायरा भूपति है.