Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

IND vs SL: श्रीलंका को हराकर टीम इंडिया ने हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

कोलंबो। श्रीलंका को पहले वनडे में 7 विकेट से करारी शिकस्त देकर भारतीय टीम अब नंबर वन बन गई है। यहां नंबर वन बनने से मतलब किसी एक विरोधी के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत से है, ICC रैंकिंग से नहीं। भारत ने श्रीलंका को हराकर इस मामले में पाकिस्तान के साथ भी अपने तार जोड़े हैं और ऑस्ट्रेलिया की भी बराबरी की है।

कोलंबो में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया पहला वनडे, दोनों देशों के बीच अब तक का हुआ 160वां वनडे मुकाबला था। इसमें मिली जीत भारतीय टीम की श्रीलंका पर 92वीं फतह थी। ये किसी भी एक विरोधी के खिलाफ उसके लिए वनडे में जीत की सबसे बड़ी संख्या है। इस मामले में भारत ने पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की बराबरी की है।

पाकिस्तान से जुड़े तार, ऑस्ट्रेलिया की बराबरी

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले 138 वनडे में अब तक 92 मैच जीते हैं तो पाकिस्तान ने भी भारत की ही तरह 92 मुकाबले श्रीलंका के खिलाफ ही जीते हैं। दोनों देशों के बीच फर्क बस सिर्फ इतने का है कि पाकिस्तान ने भारत के मुकाबले श्रीलंका से 5 वनडे कम खेले हैं। यानी भारत ने जो कमाल 160 वनडे खेलकर किया है उसे पाकिस्तान ने 155 वनडे में ही कर दिखाया है। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ अब तक सिर्फ 61 वनडे जीते हैं।

इस कमाल में सचिन के बाद धवन का नंबर

श्रीलंका के खिलाफ खेला पहला वनडे शिखर धवन के कप्तानी करियर का पहला मैच था। वनडे में पहली बार कप्तानी करते हुए उन्होंने 86 रन की नाबाद पारी खेली, जो कि भारत की ओर से वनडे कप्तानी के डेब्यू पर जमाया दूसरा बड़ा स्कोर है। इससे पहले साल 1996 में सचिन तेंदुलकर ने अपने कैप्टेंसी डेब्यू पर 110 रन बनाए थे। कमाल की बात ये है कि सचिन ने भी अपने पहले वनडे में कप्तानी कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम पर ही की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.