Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ICC Test Rankings : कोहली दूसरे स्थान पर कायम, कुक को फायदा

आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरे स्थान पर बरकरार हैं, जबकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ नंबर एक पर काबिज हैं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे एशेज टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक को नौ स्थानों का फायदा हुआ है और वह आठवें नंबर पर आ गए हैं।

33 वर्षीय कुक के 244 रनों की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने चौथे टेस्ट में 491 रन बनाए थे। 2018 में कुक की निगाह अब सातवें स्थान पर मौजूद हाशिम अमला से 17 अंक पीछे हैं।

कुक ने साल की शुरुआत 15वें स्थान से जबकि एशेज सीरीज की शुरुआत 10वें स्थान से की थी। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को भी एक स्थान का फायदा हुआ है और वह न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के साथ चौथे स्थान पर आ गए हैं।

रूट और विलियमसन ने साल की शुरुआत तीसरे और चौथे स्थान से की थी। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर 631 अंक के साथ छठे स्थान पर मौजूद हैं। वहीं गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में नौ स्थान तक कोई बदलाव नहीं हुआ है।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 892 अंक के साथ पहले स्थान पर मौजूद हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा 883 अंक के साथ दूसरे और भारत के रवींद्र जडेजा 870 अंक के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद हैं।

साल की शुरुआत रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और रंगना हेरात ने शीर्ष तीन गेंदबाजों के साथ की थी। अब साल का अंत उन्होंने तीसरे, चौथे और छठे स्थान के साथ किया है।

शीर्ष-10 में एक मात्र बदलाव मोर्नी मोर्केल के रूप में हुआ है। वह जिंबाब्वे के खिलाफ 21 रन पर पांच विकेट लेकर 10वें स्थान पर आ गए हैं।

करीब दो साल बाद मोर्केल की शीर्ष-दस में वापसी हुई है। वहीं बांग्लादेश के शाकिब अल हसन नंबर वन जबकि अश्विन नंबर दो ऑलराउंडर हैं।