Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जन्मदिन: बिन ब्याही मां बनकर खुश हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता

हिंदी फिल्मों की मशहूर अदाकारा, टेलीविजन अभिनेत्री, फिल्म निर्देशक और निर्माता के तौर पर पहचानी जाने वाली नीना गुप्ता बॉलीवुड का जाना-माना नाम हैं.एक्ट्रेस नीना गुप्ता का आज जन्मदिन हैं. उनका जन्म 4 जुलाई 1959 को दिल्ली में हुआ. उन्होंने नावर लॉरेंस स्कूल से पढा़ई की. टीवी और फिल्मों में अपनी अलग पहचान बनाने वाली नीना की जिंदगी में काफी उताव-चढ़ाव आए.

आइए जानते हैं नीना गुप्ता की जिंदगी से  जुड़ी कुछ बातें

नीना गुप्ता का जन्म दिल्ली में हुआ और उन्होंने सनावर लौरेंस स्कूल में पढ़ाई की. वहीं, उन्होंने मास्टर डिग्री संस्कृत में हासिल की और इसी से संबंधित विषय में एम.फिल. किया. उनके पिता का नाम आर.एन. गुप्ता था.

बिन ब्याही मां थी नीना गुप्ता

नीना गुप्ता अस्सी के दशक में मशहूर क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ अपने अफेयर्स के कारण काफी चर्चा में रहीं और 1989 में उन्होंने विवियन से शादी किए बिना बेटी मसाबा को जन्म दिया. बिन ब्याही मां बनकर उन्होंने भारतीय समाज को चर्चा का एक और विषय दे दिया.

दोनों का रिलेशनशिप काफी अलग किस्म का था. जब रिचर्ड्स से नीना गुप्ता की मुलाकात हुई, तो वह पहले से ही शादीशुदा थे. यह बात जानते हुए भी नीना और विलियम का अफेयर चला. खिलाड़ी और हसीना की ये जोड़ी शादी में तब्दील नहीं हो सकी.

दिल टूटने के बाद विवेक मेहरा से शादी कर ली

क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ अपने अफेयर और फिर बिना शादी किए उनकी बेटी को जन्म देने के बाद भी नीना गुप्ता का सोशल स्टेटस कभी कम नहीं हुआ. हां, यह बात जरूर थी कि जिस समय नीना गुप्ता ने विवियन रिचर्ड्स के प्रति अपने प्यार का इजहार किया, उस समय तक ऐसा करने की कोई हिम्मत भी नहीं करता था.

विवियन रिचर्ड्स से दिल टूटने के बाद नीना गुप्ता ने साल 2008 में दिल्ली में रहने वाले विवेक मेहरा से शादी कर ली. विवेक पेशे से चार्टर्ड अकाउटेंट हैं. दोनों ने बड़े गुपचुप तरीके से अमेरिका में शादी की थी.

वहीं नीना का कहना है कि मसाबा अपने पिता रिचर्डस से लगातार संपर्क में रहती हैं. रिचर्ड्स की यह भारतीय बेटी अपनी मां नीना गुप्ता को अपना रोल मॉडल मानती हैं. मसाबा अब एक सफल फैशन डिजाइनर हैं.

कई पुरस्कार से सम्मानित

नीना गुप्ता ने 1994 की फिल्म ‘वो छोकरी’ में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था. थियेटर और कला फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत करने वाली नीना ने कई अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. ‘गांधी’, ‘इन कस्टडी’, ‘कॉटन मेरी’ जैसी अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों में उनके अभिनय को बहुत सराहा गया.

उन्होंने टीवी पर ‘खानदान’ (1985), ‘यात्रा’ (1986), ‘दर्द’ (1994 डीडी ट्यूब), ‘सांस’ (स्टार प्लस), ‘सात फेरे’ (2005), ‘चिट्टी’ (2003), ‘मेरी बीवी का जवाब नहीं’ (2004), और ‘कितनी मोहब्बत है’ (2009) जैसे सीरियल में काम किया. उन्होंने कई टेलीविजन धारावाहिकों का निर्देशन भी किया है.

हिन्दी फिल्मों में नीना गुप्ता को ‘बाजार सीताराम’ के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था और साल 1994 में फिल्म ‘वो छोकरी’ के लिए भी वह बेस्ट को-एक्ट्रेस के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हुईं