Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए क्यों ज्यादा ग्रीन टी पीना सेहत पर हो सकता है भारी ?

ग्रीन टी ज्यादातर लोग ये समझकर पीने लगे हैं कि ये हमारे सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। बहुत से लोग वजन को घटाने के लिए ग्रीन टी पीते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट वजन घटाने में मददगार साबित होता है। ग्रीन टी हर्बल पेय के रूप में ही देखा जाता है, लेकिन आपको बता दें कि ग्रीन टी सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही ये हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

डॉक्टरों के मुताबिक, एक दिन में 2 कप से ज्यादा ग्रीन टी पीने से सेहत को भारी नुकसान होता है। ग्रीन टी में भी कैफीन होता है, जिसे बहुत अधिक मात्रा में लेने से सिर दर्द, पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी, डायरिया और घबराहट जैसी समस्या हो सकती है। गर्भवती महिलाओं को ग्रीन टी पीने की सलाह नहीं दी जाती, क्योंकि इससे गर्भपात होने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा ग्रीन टी पीने के और भी कई नुकसान होते हैंं।

डॉक्टरों के अनुसार, ग्रीन टी में टैनिन्स नाम का तत्व पाया जाता है, जिसके कारण पेट दर्द, एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है। जो लोग खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं उनके लिए ये काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी लेने पर पीने से एनिमिया होने का खतरा बढ़ सकता है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन से सिर दर्द हो सकता है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं।

इसके अलावा बहुत से लोगों को ग्रीन टी पीने से अनिद्रा की शिकायत हो जाती है।ज्यादा ग्रीन टी पीने से इसके अति सेवन से नींद प्रभावित होती है और इससे जुड़ी कई दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं, ग्रीन टी ज्यादा मात्रा में लेने से दिल को भी बीमार बना सकता है। इससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।