Home / पर्यटन स्थल / छुट्टियों में लें इस सी बीच का मज़ा

छुट्टियों में लें इस सी बीच का मज़ा

पर्यटन डेस्क|

तिरुवनंतपुरम से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कोवलम बीच देश का सबसे सुंदरतम समुद्र तट कहा जाता है। यहां की अद्भुत तट रेखा इसे दूसरे तटों से विशेष बनाती है। यह अकारण नहीं कि दोपहर बाद से ही बस अड्डे से बसें और अन्य गाडि़यां कोवलम की ओर मुड़ने लगती हैं। इस शानदार समुद्र तट के एक ओर अरब सागर है, तो दूसरी ओर बड़ी-बड़ी चट्टानें। उन चट्टानों पर बैठकर डूबते सूरज को देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ लग जाती है। यहां का साफ समुद्र तट, सुनहरी रेत, विचित्र आकार वाले बीच और लाइटहाउस कोवलम को दुनिया भर के पर्यटकों में लोकप्रिय बनाते हैं।

विश्र्व के पर्यटन मानचित्र पर कोवलम एक चमकता हुआ नाम है। कोवलम का समुद्र तट दो अलग-अलग तटों में विभाजित है। पहले का नाम ‘ईव तट’ और दूसरा ‘लाइटहाउस तट’ के नाम से जाना जाता है। यहां पास में स्थानीय मछुआरों की बस्ती है। आधुनिकता और अत्यधिक पर्यटन के दबाव के बीच भी उनकी रोजमर्रा की जिंदगी से परिचय प्राप्त किया जा सकता है। उनकी बस्ती छोटी हो रही है, बड़े-बड़े होटल आकार ले रहे हैं, लेकिन इन सबके बीच उनकी स्थानीय कला और लोककथाओं को जाना जा सकता है।

बीच पर इन चीज़ों का लें मजा

सनबाथ, स्विमिंग और हर्बल बॉडी टोनिंग मसाज की सुविधा तो ज्यादातर बीच में मिल जाती है लेकिन कोवलम बीच पर इसके साथ-साथ आप यहां के खास कल्चर प्रोग्राम को भी देखने का मजा ले सकते हैं। सूरज की उगती किरणों के साथ ही बीच पर चहल-पहल शुरू हो जाती है और शाम ढ़लते-ढ़लते और बढ़ने लगती है।

ठहरने की सुविधा

  • टूरिस्ट्स के लिए कोवलम बीच पर पांच सितारा होटल्स से लेकर बजट में आने वाले होटल्स भी अवेलेबल हैं। जिनमें आप कॉन्टिनेंटल से लेकर साउथ इंडियन तक अपनी मनपसंद डिशेज को एन्जॉय कर सकते हैं।
  • नजदीकी रेलवे स्टेशन- तिरुअनंतपुरम सेंट्रल है जहां से बीच की दूरी महज 16 किमी है।
  • नजदीकी एयरपोर्ट- त्रिवेंद्रम इंटरनेशनल एयरपोर्ट है जहां से बीच की दूरी 10 किमी है।
Loading...

Check Also

चाहिए सुकून के पल,तो बितायिये इन जगहों पर कुछ पल

पर्यटन डेस्क| हरे पेड़ों और पहाड़ों से भरी खूबसूरत वादियां किसे नहीं अच्छी लगती हैं …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com