Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पांच वेस्टइंडीज खिलाड़ी जो वेस्टइंडीज में रोक सकते है भारत का विजय रथ

बारिश के कारण पहले एकदिवसीय मुकाबले का कोई नतीजा नहीं आ पाया था। 11 अगस्त को भारतीय टीम अपना दूसरा एकदिवसीय मुकाबला खेलेगी। लेकिन टी-20 में आसान जीत जैसी कहानी रचना एकदिवसीय में आसान नहीं होगा। भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के इन पांच खिलाड़ियों का सामना करना होगा।

1. हेटमायर

Pic credit: Getty images

इनकी चर्चा भारतीय क्रिकेट फैंस में भी खूब हुई थी। पिछले साल वेस्टइंडीज जब भारत दौरे पर थी तब इनकी चर्चा शुरू हुई थी। दरअसल उस वक़्त हुए एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मुकाबले में इन्होंने भारतीय गेंदबाजों को खूब धोया था। हेटमायर ने 106 रनों की शानदार पारी खेली थी।

देखा जाए तो अपने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर में इन्होंने भारत के खिलाफ 7 मुकाबले खेले है। जिसमें से आखिरी मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। जिस कारण इनकी बल्लेबाजी नहीं आ पाई थी। भारत के खिलाफ 7 मुकाबलों में इनका एवरेज 39.6 का है। वही बात अगर स्ट्राइक रेट की कि जाए तो इन्होंने औसत 103.01 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए है।

2. क्रिस गेल

टी-20 सीरीज में टीम में नही रहे गेल एकदिवसीय श्रृंखला के लिए वापस टीम में लाए गए है। गेल अपने धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए काफी मसहूर है। आईपीएल इतिहास में 175 रनों की इनकी पारी अब तक का किसी खिलाड़ी के लिए सर्वाधिक स्कोर है।

Pic credit: ndtv

एकदिवसीय में भारत के खिलाफ इनके रिकॉर्ड की बात करे तो कहानी बहुत दिलचस्प है। अपने कैरियर में गेल ने 23 शतक लगाए है। जिसमे भारत के खिलाफ इन्होंने अपने एकदिवसीय कैरियर में सबसे ज्यादा शतक लगाया है। गेल ने भारत के खिलाफ 4 शतक जड़े है।

3. एविन लेविस

Pic credit: Getty images

बाएं हाथ का यह बल्लेबाज काफी आक्रामक खिलाड़ी माना जाता है। मौजूदा एकदिवसीय श्रृंखला का पहला मुकाबला ,अपने देश मे भारत के खिलाफ इनका पहला मुकाबला था। इस मुकाबले में लेविस 40 रन बनाकर नाबाद रहे। 111.11 की स्ट्राइक रेट से इन्होंने भारतीय गेंदबाजों को धोया। दूसरे एकदिवसीय में भारत को वेस्टइंडीज के इस सलामी बल्लेबाज से सावधान रहना होगा।

4. केमार रोच

Pic credit: Getty images

रोच वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाजों में से एक है। इन्होंने भारत के खिलाफ अब तक कुल 20 एकदिवसीय मुकाबले खेले है। इन 20 मैचों में इन्होंने 23 विकेट अपने नाम किया है। यानी हर 1.15 मैचों में यह भारत के खिलाफ एक विकेट ले ही लेते है। लेकिन भारत के खिलाफ यह अधिकतर अपनी इकॉनमी रेट को ले चर्चा में रहे है। कुल 20 खेले गए मुकाबलों में इनका इकॉनमी रेट मात्र 5.17 का है। ऐसे में भारतीय टीम के बल्लेबाजो को इनकी गेंदबाजी पर रन बनाने के उपाए ढूंढने होंगे।

5. जैसन होल्डर

Pic credit: google

जैसन होल्डर मौजूदा समय मे वेस्टइंडीज की वनडे टीम के कप्तान है। यह विश्व के टॉप आल राउंडर्स में से एक है। अपनी गेंदबाजी के साथ-साथ आक्रामक बल्लेबाजी से विपक्षी दल को यह काफी परेशान करते है। ऐसे में टीम इंडिया को इनसे संभल कर खेलना होगा।