Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मौजगढ़ हैड को खत्म करके अबूबशहर ले जाने के विरोध में किसानों का धरना एक सप्ताह से जारी

डबवाली 31 अगस्त ।।।( सतीश बंसल ) – मौजगढ़ हैड को खत्म करके अबूबशहर ले जाने के विरोध में पिछले एक सप्ताह से एस.डी.एम. कार्यालय के बाहर किसानों का धरना लगातार जारी है। धरने में उपस्थित 16 गांवों के आंदोलनरत किसानों का नेतृत्व करते हुए कुलदीप भाम्भू, मदन लाल भाम्भू, दर्शन सिंह सिधु, गिदडख़ेड़ा के सरपंच सतपाल सिंह, इकबाल सिंह विर्क व हरजिन्दर सिंह सिधु ने कहा कि भाखड़ा नहर से मौजगढ़ हैड पर 7 माईनर निकलते हैं, जिससे निकटवर्ती 16 गांवों को खेती व पीने का पानी मिलता है। प्रदेश सरकार द्वारा मौजगढ़ हैड से निकलने वाले माईनरों की रि-अलाईनिंग का पैसा जारी किया गया था परन्तु स्थानीय प्रशासन द्वारा कथित तौर पर मनमाने तरीके से इस पैसे का दुरूपयोग करते हुए भाखड़ा नहर में कट लगाकर चौटाला गांव के लिए स्पैशल लाईन बनाई जा रही है जबकि तेजाखेड़ा फार्म के लिए दो माईनर पहले ही निकल चुके हैं परन्तु अब तो मौजगढ़ हैड के सभी माईनरों के पानी में कटौती करके चौटाला गांव को देने की तैयारी चल रही है जिसके चलते किसानों में भारी रोष है।

धरने पर किसानों की आवाज को लगातार बुलंद करते हुए आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ महिला नेत्री पूनम गोदारा ने कहा कि पिछले 60-65 सालों से चल रही भाखड़ा सिंचाई प्रणाली को खत्म किया जा रहा है, ऐसा होने पर डबवाली तहसील के इन गांवों के बहुत बड़े रकबे की खेती चौपट हो जाएगी तथा इन गांवों में पीने के पानी तक का संकट पैदा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जब तक यह ज्यादती खत्म नहीं होती, तब तक यह धरना जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि सैंकड़ों की संख्या में किसान पिछले एक सप्ताह से अपनी जायज मांगों को लेकर धरने पर बैठे हैं परन्तु उनके पक्ष में किसी तरह की सुनवाई नहीं हो रही है, यदि प्रशासन एवं सरकार द्वारा जल्द इस समस्या का हल नहीं निकाला गया तो आंदोलन को और अधिक तेज किया जाएगा।

ंसिरसा, 31 अगस्त