Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

16 महीने बाद इस खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में की शानदार वापसी, जड़ा शतक

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया 284 रनों पर सिमट गई। लेकिन 284 रनों के इस स्कोर में 16 साल बाद टेस्ट क्रिकेट खेल रहे स्मिथ ने शानदार वापसी की। उन्होंने एक बार फिर दिखाया कि क्यों उन्हें मौजूदा दशक के ‘फैब फोर’ में गिना जाता है।ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज ने गुरुवार, 1 अगस्त, को इंग्लैंड के खिलाफ पहले में शानदार शतक लगाया। ऑस्ट्रेलिया की टीम स्टीवन स्मिथ की बेहतरीन पारी की बदौलत ही इस मैच की पहली पारी में 250 का स्कोर पार कर सकी। 30 साल के स्मिथ का यह 24वां टेस्ट शतक है। स्मिथ, विराट कोहली, केन विलियम्सन और जो रूट को मौजूदा दशक का ‘फैब फोर’ कहा जाता है।

मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार यानी 1 अगस्त से शुरुआत हुई।दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पैन ने मैच में टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया। दोनों टीमों के प्लेइंग इलेवन की बात करें तो एक दिलचस्प संयोग देखने को मिला। इस मैच में दोनों ही टीमें इस मैच में दो-दो विकेटकीपर के साथ खेल रही हैं। इंग्लैंड ने जॉनी बेयरस्टो औ जोस बटलर को उतारा है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से दो विकेटकीपर कप्तान टिम पैन और मैथ्यू वेड हैं।

अब मैच की बात। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट ओपनिंग करने उतरे।ये दोनों ही खिलाड़ी अपनी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे सके। वॉर्नर दो और बैनक्रॉफ्ट आठ रन बनाकर आउट हुए।ये दोनों वही खिलाड़ी हैं, जिन पर पिछले साल बॉल टैम्परिंग मामले में बैन लगा था। स्मिथ की तरह वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट का भी यह बैन के बाद पहला टेस्ट मैच है।

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा विकेट 35 के स्कोर पर उस्मान ख्वाजा का गंवाया।तीसरा विकेट गिरने के बाद मेहमान टीम बेहद दबाव में थी। जैसी की उम्मीद थी, स्टीव स्मिथ ने अपनी टीम को इस संकट से उबारा। उन्होंने ट्रेविस हेड (35) के साथ 64 रन की साझेदारी कर टीम को 99 के स्कोर तक पहुंचाया। इस स्कोर पर हेड आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया को इसके बाद फिर जल्दी-जल्दी झटके लगे। उसका स्कोर एक समय 8 विकेट पर 122 रन हो गया था। स्मिथ ने यहां से पीटर सिडल (44) के साथ 88 रन की साझेदारी की और टीम को 210 रन तक पहुंचाया।

सिडल जब नौवें बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए तो ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 210 रन था। उस वक्त स्मिथ 85 के स्कोर पर खेल रहे थे । स्मिथ ने सिडल के आउट होने के बाद भी धैर्य नहीं खोया और टीम के 11वें नंबर के बल्लेबाज नाथन लॉयन के साथ मिलकर ना सिर्फ अपना शतक पूरा किया, बल्कि अपनी टीम को लड़ने लायक स्कोर भी दे दिया ।