Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भूकंप के झटकों से हिला ​शिमला, रिक्टर पैमाने पर 3.2 रही तीव्रता

 

शिमला। हिमाचल प्रदेश में भूकंप के लगातार आ रहे झटकों ने लोगों की नींद उड़ा दी है। पिछले पांच दिनों से राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में भूकंप के झटके लगे हैं। रविवार की सुबह 10 बजकर 13 मिनट पर राजधानी शिमला में रिक्टर पैमाने पर 3.2 की तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र शिमला में 31.3 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 77.4 डिग्री पूर्वी देशांतर पर जमीन की सतह से पांच किलोमीटर गहराई में स्थित था।

 

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि तीव्रता कम होने की वजह से जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।  उन्होंने कहा कि इससे पहले 18 फरवरी को शिमला में 2.9 की तीव्रता का भूकंप आया था। राज्य में 26 फरवरी से प्रतिदिन भूकंप के झटके लग रहे हैं। शिमला के अतिरिक्त कुल्लू व चंबा में भूकंप के झटके लगे हैं। चंबा की धरती भूकंप की वजह से कई बार कांपी है।

गौतलब है कि भूकंप की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश अतिसंवेदनशील जोन चार व पांच में सम्मिलत है। वर्ष 1905 में राज्य के चंबा व कांगड़ा जिलों में आए विनाशकारी भूकंप में दस हजार के करीब लोगों की मौत हुई थी।