Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जिम से पाना चाहतीं हैं छुटकारा, ये घरेलू काम कम करते हैं आपका वजन

मोटापे के कारण महिलाएं डायबिटीज और हार्ट डिसीज के साथ कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाती हैं। कुछ महिलाओं तो जिम जाकर मोटापा कंट्रोल कर लेती है। मगर हाउसवाइफ वुमन्स के पास जिम जाने का समय नहीं होता।

इसलिए घर पर रहने वाली महिलाएं डाइटिंग करती हैं लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता साथ ही शरीर में कमजोरी भी आ जाती है। 

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीकें बताएंगे, जिससे आपका वजन भी कम हो जाएगा और आपको जिम भी नहीं जाना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं घर के कामों से वजन कम करने के खुछ आसान तरीके।

फर्श साफ करें

आजकल महिलाएं फर्श को साफ करने के लिए नई-नई तकनीक का सहारा लेती हैं लेकिन अपने हाथों से फर्श को साफ करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे आपके शरीर की कसरत हो जाती है और मांसपेशियां मजबूत होती है। इसके अलावा फर्श साफ करने से आपके शरीर की कम से कम 266 कैलीज बर्न होती है।

स्क्वाट्स

घर के कुछ काम करके आप स्क्वाट्स एक्सरसाइज कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, जब आप रसोई कैबिनेटरी, फ्रिज, वाशिंग मशीन या अलमारी से चीजें निकालने के झुकती हैं तो आपकी स्क्वाट्स एक्सरसाइज हो जाती है। अगर आप दिन में आप हर दिन 20-30 बार झुकती हैं तो शरीर में कम से कम 60- 150 कैलोरी बर्न होती है।

वैक्यूम क्लीनर से करें सफाई

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन वैक्यूम क्लीनर से सफाई करने पर भी आपका वजन तेजी से कम होता है। वैक्यूम क्लीनर से सफाई करते समय आपके फेफड़ों, कूल्हे और मांसपेशियों की कसरत होती है, जिससे कैलोरीज तेजी से बर्न होती है। 15-20 मिनट वैक्यूम क्लीनर से सफाई करने पर कम से कम 235-245 कैलोरी बर्न होती है।