Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

महान है यह क्रिकेटर, कैंसर पीड़ित के लिए मैराथन में दौड़कर जुटाए थे पैसे

लंदन। इंग्लैंड क्रिकेट का जन्मदाता देश है और इस देश में कई ऐसे महान क्रिकेटर हुए हैं, जिन्होंने अपने देश का नाम ऊपर किया और खुद भी शोहरत हासिल की। वहीं कुछ ऐसे भी क्रिकेटर हुए हैं, जिन्हें बेहतरीन प्रदर्शन के बाद भी उचित मुकाम नहीं मिला। इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज क्रिस रीड भी ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं।

क्रिस रीड का जन्म 10 अगस्त 1978 को इंग्लैंड पेगनटन में हुआ था। उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में 16000 रन बनाए और सीमित ओवर प्रारूप के क्रिकेट में 7000 से अधिक रन नबाए हैं। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने इंग्लैंड की ओर से मात्र 15 टेस्ट और 36 वनडे मैच ही खेले हैं। रीड को साल 1999 में इंग्लैंड की ओर से पहला टेस्ट मैच खेलना का मौका मिला था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट साल 2007 में और अंतिम वनडे मैच 2006 में खेला था। इसके बाद उन्होंने साल 2017 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

आपको क्रिस रीड के बारे में एक बात पता नहीं होगी, जिसे जान आप भी उन्हें सैल्यूट करे बिना नहीं रह पाएंगे। दरअसल 4 नवंबर 2007 को क्रिस रीड ने फंड जुटाने के लिए न्यूयॉर्क सिटी मैराथन में हिस्स लिया था। यह फैसला उन्होंने अपने कोच के लिए लिया था, जिन्होंने कैंसर की बीमारी के चलते अपनी जान गंवा दी थी। रीड के कोच ट्रेवर वार्ड की कैंसर के चलते मौत हो गई थी। जिसके बाद रीड उनके लिए इस मैराथन में दौड़े और इससे जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कैंसर पीड़ितों के हित में किया जा सके।