Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज है इंडियन टीम के टर्बनेटर का जन्मदिन, इस खिलाड़ी के सपनों में आज भी आते हैं हरभजन

इंडियन टीम के सबसे दमदार गेंदबाज हरभजन सिंह का आज जन्मदिन है. द टर्बनेटर के नाम से फेमस हरभजन सिंह आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं.हरभजन सिंह को क्रिकेट इतिहास के टॉप ऑफ स्पिनरों में से एक माना जाता है. गेंदबाजी के साथ-साथ भज्जी ने बल्लेबाजी में भी अपना कमाल दिखाया है.

क्‍यों कहते है लोग ‘द टर्बनेटर’

लोग भज्‍जी को द टर्बनेटर कहकर भी पुकाते हैं. आपको पता है कि उनका ये नाम कैसे पड़ा. दरअसल भज्‍जी सिख है तो इसके नाते वो पगड़ी जिसे अंग्रेजी में टर्बन कहा जाता है पहनते हैं. इसके साथ ही अपनी शानदार गेंदबाजी से विपक्षी खिलाड़ियों को टर्मिनेट यानी निपटा देते हैं. यहीं कारण है कि लोग इन दोनों शब्‍दों को मिलाकर हरभज सिंह को द टर्बनेट के नाम से पुकारते हैं.

विवादों से पुराना नाता

हरभजन सिंह और विवाद जैसे एक दूसरें से जुड़े हुए हैं. हरभजन सिंह के करियर में एक नहीं बल्‍कि कई विवाद हो चुके हैं. जनवरी 2008 में एन्‍ड्रयू सायमंड्स ने भज्‍जी पर नस्‍लीय टिप्‍पणी करने का आरोप लगाया था. दरअसल भज्‍जी ने उनको मैच के दौरान बंदर बुला दिया था. जिसके बाद आईसीसी ने उन पर बैन लगा दिया था, लेकिन बाद में ये मामला सुलझा लिया गया था.

श्रीसंत को जड़ा थप्पड़

यही नहीं एक बार आईपीएल मैच के दौरान भज्‍जी ने गुस्‍से में आकर मैच के दौरान ही श्रीसंत को थप्‍पड़ मार दिया था. जिसके बाद उनपर 11 मैचों के लिए बैन लगा दिया गया था और एक मैच की फीस का जुर्माना भी लगाया गया था.

रिकी पोंटिग विवाद

जब हरभजन सिंह ने 17 साल की उम्र में अपने करियर की पहली वनडे सीरीज खेली थी तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी एक मैच के दौरान हरभजन की गेंद पर पोंटिंग स्टंप आउट हो गए. इसके बाद इन दोनों में बहस हो गई. हरभजन पर फाइन भी लगा और एक वनडे का बैन भी झेलना पड़ा था.

पुलिस से भिड़ चुके हैं हरभजन सिहं

पंजाब पुलिस में कार्यरत हरभजन सिंह एक बार पुलिसवाले से भी भिड़ चुके हैं. 2002 में गुवाहाटी में पुलिस ने फोटोग्राफर को होटल के अंदर आने से रोक दिया, जिसके बाद भज्जी पुलिस अधिकारियों से भिड़ गए. कहा जाता है कि धक्कामुक्की के दौरान भज्जी अपना बॉलिंग आर्म भी चोटिल कर बैठे थे.