Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

bihar school open guidelines: bihar me aaj se khule class 1 se 8th tak ke school chote bacchon ki class ko lekar sarkar ne jari ki hai ye guidelines : बिहार में आज से खुले पहली से 8वीं तक के स्कूल जानिए सरकार ने जारी की है क्या गाइडलाइंस

[ad_1]

हाइलाइट्स

  • बिहार में आज से खुले पहली से 8वीं तक के स्कूल
  • सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर जारी की है गाइडलाइंस
  • स्कूल प्रबंधन को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश
  • स्कूल में सैनिटाइजर, मास्क की व्यवस्था करना अनिवार्य

पटना
कोरोना की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद बिहार में आज से सभी स्कूल खुल गए (Bihar School Open) हैं। लंबे समय बाद पहली से 8वीं कक्षा तक के स्कूल भी खुले हैं। हालांकि, स्कूल प्रशासन के साथ-साथ बच्चों के परिजनों को भी कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होगा। सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर कई अहम गाइडलाइंस जारी की हैं। सरकार की ओर से स्कूल प्रबंधन को स्पष्ट निर्देश है कि उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

स्कूल में शिक्षकों को लेकर जारी किए गए हैं ये निर्देश
गाइडलाइंस के मुताबिक, स्कूल प्रशासन को बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल में सैनिटाइजर, हैंड वॉश की व्यवस्था के साथ मास्क की व्यवस्था करना भी अनिवार्य होगा। सरकार की ओर से कहा गया है कि जो शिक्षक कोरोना का दोनों टीका ले चुके हैं उन्हीं को बच्चों को पढ़ाने की इजाजत दी गई है। स्कूल के अंदर वही कर्मचारी प्रवेश करेंगे जिन्होंने टीकाकरण करा लिया हो।

इसे भी पढ़ें:- सीएम नीतीश ने स्वतंत्रता दिवस पर किए 9 बड़े ऐलान, जान लीजिए… क्या नया होने जा रहा बिहार में

4 अगस्त को सरकार ने लिया स्कूल खोलने का फैसला
4 अगस्त को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ‘क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप’ के साथ बैठक के बाद स्कूल खोलने का फैसला लिया था। इसमें 7 अगस्त से नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों के स्कूल 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोल दिए गए। वहीं अब कक्षा एक से 8 तक के स्कूलों को भी खोल दिया गया है। स्कूल में स्टूडेंट्स और स्टाफ को सोशल डिस्टेंस का पालन करना जरूरी होगा।

Bihar News : पटना एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर हाई अलर्ट, बम निरोधक दस्ता भी तैनात

7 अगस्त से खुले 9वीं से 12वीं तक के स्कूल
स्कूल के साथ-साथ सभी कॉलेज, कोचिंग संस्थान और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में भी 7 अगस्त से पढ़ाई शुरू हो चुकी है। इन शिक्षण संस्थानों में भी टीकाकरण करा चुके शिक्षक ही बच्चों को पढ़ाने का काम कर रहे हैं। दसवीं कक्षा से ऊपर के बच्चों को कोचिंग देने वाली संस्था को भी 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोला गया। इन संस्थानों को पूरी जानकारी स्थानीय थाने को भी उपलब्ध कराई गई है।

अब निजी स्कूलों के छात्रों का भी आंकड़ा रखेगी बिहार सरकार

स्कूल खुलने से प्राइवेट स्कूल संचालकों में उत्साह
छोटे बच्चों के स्कूल खोले जाने पर प्राइवेट स्कूल बेहद उत्साहित हैं। प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद शमायल अहमद ने राज्य सरकार के साथ सभी निजी विद्यालय संचालकों और अभिभावकों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही स्थिति सामान्य होगी।

[ad_2]
Source link