Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

bihar panchayat election 2021: Bihar Panchayat Chunav : बिहार पंचायत चुनाव में किस्मत आजमाने जा रहे तो कहीं उम्र न बन जाए रोड़ा, ध्यान से पढ़ लीजिए ये बड़ी जानकारी – know age limit for contesting bihar panchayat election 2021 :

[ad_1]

हाइलाइट्स

  • बिहार पंचायत चुनाव 2021 का हो गया ऐलान
  • ये खबर उम्मीदवारों के लिए बेहद खास
  • कहीं उम्र न बन जाए आपकी उम्मीदवारी में रोड़ा
  • नामांकन से पहले यहां पढ़ लीजिए हर जानकारी

पटना:
बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) का ऐलान हो चुका है। जाहिर है कि उम्मीदवारों को (Bihar Panchayat Election Schedule) अब ये पता चल गया है कि कैसे और कब से तैयारी करनी है। अगर आपने चुनाव लड़ने का मन बना लिया है तो कहीं ऐसा न हो कि उम्र की वजह से आपका नामांकन ही खारिज हो जाए। क्या है बिहार पंचायत में उम्र की सीमा, ये अहम जानकारी पढ़िए नीचे…

पंचायत चुनाव में ताल ठोकने के लिए कम से कम 21 का होना जरूरी
मिली जानकारी के अनुसार पंचायत चुनाव 2021 में 21 वर्ष से कम आयु की का कोई भी व्यक्ति प्रत्याशी नहीं बन सकता। इसके अलावा 21 वर्ष से कम आयु के लोग किसी प्रत्याशी के प्रस्तावक भी नहीं बन सकते। राज्य निर्वाचन आयोग ने मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य और पंच के पद के लिए प्रखंड के BDO को रिटर्निंग अफसर बनाया है। वहीं जिला परिषद सदस्य पद के लिए संबंधित SDO को रिटर्निंग अफसर बनाया गया है।

अगर 21 से कम है उम्र तो खारिज हो जाएगा नामांकन
इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि आपके नामांकन पत्र जमा करने के वक्त आपकी उम्र 21 साल या उससे ज्यादा होना तो जरूरी ही जरूरी है। इससे कम उम्र के होने पर आपका नामांकन पत्र ही खारिज कर दिया जाएगा। इसलिए नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले आपको इस जानकारी को खासतौर पर अपने जेहन में रखना होगा।
बिहार का वो राजा जिसने ना किया कोई खून-खराबा, 500 हाथी से कैसे जीता अफगानिस्तान
जानिए बिहार पंचायत चुनाव 2021 की हर डिटेल यहां
मंगलवार को बिहार पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया। सूबे में 11 चरणों में मतदान होंगे। 24 अगस्त को इसकी अधिसूचना जारी हो जाएगी। 24 सितंबर को पहले फेज की वोटिंग होगी, कुल 11 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। आखिरी फेज की वोटिंग 12 दिसंबर को होगी। नीतीश कुमार सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक (Nitish Kumar Cabinet Decision) में पंचायत चुनाव के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सबसे पहले उन जिलों में चुनाव होंगे जहां बाढ़ की समस्या (Bihar Flood) नहीं है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में आखिरी फेज में वोटिंग कराने की तैयारी है।
Bihar Panchayat Chunav Date Sheet: आखिरकार हो गया बिहार पंचायत चुनाव का ऐलान, जानिए कब होगी वोटिंग…देखिए पूरा कार्यक्रम
24 अगस्त को जारी होगी अधिसूचना, 11 फेज में वोटिंग
बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए 11 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। 24 सितंबर, 29 सितंबर, 8 अक्टूबर, 20 अक्टूबर, 24 अक्टूबर, 3 नवंबर, 15 नवंबर, 24 नवंबर, 29 नवंबर, 8 दिसंबर और 12 दिसंबर 2021 को मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। छह पदों के लिए ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव होने हैं। इनमें मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य, सरपंच और पंच के पद शामिल हैं।

Final Bihar panchayat chunav

पंचायत चुनाव 2021 में 6 पदों के लिए होंगे चुनाव
त्रिस्तरीय बिहार पंचायत चुनाव 2021 में करीब 10 लाख उम्मीदवार विभिन्न पदों के लिए अपना भाग्य आजमाएंगे। गौरतलब है कि इस बार 6 पदों के लिए जिनमें मुखिया, पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के पद शामिल हैं, के लिए चुनाव होंगे। निर्वाचन आयोग ने सभी 6 पदों के लिए 129 चुनाव चिन्ह भी घोषित कर दिया है। इसके अलावा निर्वाचन आयोग ने 14 चुनाव चिन्ह सुरक्षित भी रखे हैं ताकि उम्मीदवारों द्वारा चुनाव चिन्ह बदले जाने का आग्रह किए जाने के बाद बदला जा सके।

[ad_2]
Source link