Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

वजन कम करने में करनी पद रही है बड़ी मशक्क्त, जौ का पानी ऐसे जल्द करेगा काम

खान-पान पर ठीक से ध्यान ना देने और कुछ ऐसा वैसा खा लेने से अक्सर हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है जिसे कम करने के लिए हम घंटों तो जिम मे वक्त बिताया करते है साथ ही अगर आप बढ़ता वजन जल्द से जल्द कम करना चाहते तो जौ का पानी पीना भी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होगा जौ का पानी आपकी सेहत के लिए हेल्दी ड्रिंक होता है जिसके सेवन आपकी सेहत को काफी फायदा भी पहुंचाता है ।

जौ के पानी में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते है जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते है जैसेजौ में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है जो आपकी सेहत में फायदा पहुंचाते है जौ को आप अपनी डाइट में जरुर शामिल करें जिससे शरीर की कई तरह की परेशानियों को दूर किया जा सकता है ।

ऐसे करें जौ का पानी तैयार

जौ का पानी तैयार करने के लिए थोड़ी सी मात्रा (दो बड़े चम्मच) जौ लेंवे। इसे साफ कर लेंवे। अब इसे करीब एक घंटे तक एक से दो कप पानी में भिगोकर छोड़ देंवे। जौ के साथ ही इस पानी को धीमी आंच पर उबाल लेंवे। 15-20 मिनट उबालने के बाद गैस को  बंद कर देंवे।

इस पानी को ठंडा करके दिनभर में एक से दो बार पिएं। आप छिलके या बिना छिलके वाले जौ पानी भी छानकर पी सकते है जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होगा। इस पानी को पीने से आपका वजन कम होगा और आपका मोटापा भी दूर होगा ।

पानी के लाभकारी फायदें

  • जौ के पानी में कई तरह के पौष्टिक गुण होते है जैसे बीटा–ग्लूटेन जो शरीर से जहरीले पदार्थों को निकालने में बेहद असरदार है वही यह बवासीर जैसी दिक्कत को भी दूर करता है और आपके पेट में कब्ज भी नही होता इस पानी को पीने से। पेट में कैंसर की संभावनाए भी कम होती है ।
  • मूत्र से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने का काम भी जौ का पानी करता है वही किडनी की परेशानी भी दूर होती है ।
  • ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में जौ का पानी बेहद असरदार है इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल सही बना रहता है।
  • डायबिटीज रोगियों के लिए भी जौ का पानी बेहद असरदार है जो शुगर लेवल को कंट्रोल बनाए रखने का काम करता है । जौ का पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और यह आपकी सेहत के लिए भी लाभकारी है।