Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ऑस्ट्रेलिया ने पांचवी बार जीता महिला टी-20 विश्व कप का खिताब

फाइनल में भारतीय टीम को 85 रन से हराया

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को भारत को 85 रन से हराकर पांचवी बार महिला टी-20 विश्व कप का खिताब जीत लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट पर 184 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था, जवाब में भारतीय टीम 19.1 ओवर में केवल 99 रनों पर सिमट गई।

185 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। भारतीय टीम को पहला झटका पहले ही ओवर में विस्फोटक ओपनर शेफाली वर्मा के रूप में लगा। मेगन स्कट की गेंद पर एलिसा हीली ने विकेट के पीछे शेफाली को कैच किया।

वहीं, तानिया भाटिया बल्लेबाजी करने उतरी, लेकिन हेल्मेट पर गेंद लगी और उनके बाहर जाना पड़ा। भारत को दूसरा झटका जेमिमा रॉड्रिग्स के रूप में लगा जो बिना खाता खोले जोनसेन का शिकार बनीं।

पहली बार फाइनल मुकाबले में उतरी टीम इंडिया को तीसरा झटका स्मृति मंधाना के रूप में लगा जो 8 गेंदों में 11 रन बनाकर मोलिनेक्स का शिकार बनीं।

भारतीय टीम की आखिरी उम्मीद के रूप में कप्तान हरमनप्रीत कौर आउट हुईं जो 7 गेंदों में 4 रन बनाकर आउट हुईं। टीम को पांचवां झटका वेदा कृष्णमूर्ति के रूप में लगा जो 24 गेंदों में 19 रन बनाकर डेलिसा का शिकार बनीं।

इसके बाद भारतीय टीम लगातार विकेट गंवाती रही और पूरी टीम मात्र 99 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मेगन स्कट ने चार,जोनासेन ने तीन और मोलीनेक्स,किममिन्स व कैरी ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले एलिसा हीली (75) और बेथ मूनी (नाबाद 78) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत महिला टी-20 विश्वकप के खिताबी मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट पर 184 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए पारी की शुरुआत एलिसा हीली और बेथ मूनी ने की। दोनों ने 6 ओवर के पावरप्ले में बिना विकेट खोए 49 रन बटोरे। एलिसा हीली ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 7 चौका और दो छक्का लगाया।

भारत को पहला विकेट राधा यादव ने दिलाया। 39 गेंद पर 75 रन बनाने वाली एलिसा हीली को वेदा कृष्णामूर्ति ने कैच किया। पहले विकेट के लिए एलिसा ने मूनी के साथ मिलकर 115 रन की साझेदारी निभाई। ऑस्ट्रेलिया की दोनों ही ओपनर ने फाइनल मुकाबले में अर्धशतकीय पारी खेली।

एलिसा हीली ने पहले 33 गेंद पर अर्धशतक जमाया इसके बाद बेथ मूनी ने 41 गेंद पर 6 चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। उधर, दूसरे विकेट के रूप में कप्तान मैग लैनिंग आउट हुईं जो 15 रन बनाकर दीप्ति शर्मा का शिकार बनीं।

टीम को तीसरा झटका दीप्ति शर्मा ने दिया। दीप्ति ने एश्ले गार्डनर को फंसाया और 2 रन पर तान्या के हाथों स्टंप्स आउट कराया। मेजबान टीम को चौथा झटका रेशल हेन्स के रूप में लगा जो पूनम यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गईं। हेन्स 4 रन बनाकर आउट हुईं। मूनी 78 और निकोला कैरी 5 रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा ने 2,पूनम यादव और राधा यादव ने 1-1 विकेट लिया।