Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बालाकोट एयरस्ट्राइक को अंजाम दने वाले जाबाजों को वायुसेना दिवस पर किया जाएगा सम्मानित

नई दिल्ली। इसी साल फरवरी माह में पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाते हुए आतंकी हमला किया था। जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। वहीं इस हमले का बदला लेते हुए भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया था।

इस हमले के एक दिन बाद ही बौखलाए पाकिस्तान ने अपने लड़ाकू विमान एफ 16 से भारत में हमला करने की कोशिश की थी लेकिन भारत के जाबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान में मिग -21 के जरिए ही उनका एफ 16 लड़ाकू विमान मार गिराया था। उनके इस पराक्रम के लिए अब आने वाले वायुसेना दिवस के मौके पर उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की 51 स्क्वाड्रन को वायुसेना दिवस पर सम्मानित काय जाएगा। एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया यूनिट को सम्मानित करेंगे। इस मौके पर स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को भी सम्मानित किया जाएगा। बताते चलें कि इस ऑपरेशन की गोपनीयता बरकरार रखने के लिए इसे ‘ऑपरेशन बंदर’ नाम दिया गया था। गौरतलब हो कि पाकिस्तान के बालाकोट में हुई एयरस्ट्राइक को अंजाम देने वाली महिला आईएएफ अधिकारी मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।