Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

27 जुलाई को करें ये 5 उपाय हो जाएंगे वारे न्यारे

इस बार 27 जुलाई 2018 यानि शुक्रवार को गुरु पूर्णिमा है. भारतीय संस्कृति में गुरु को माता-पिता से भी अधिक महत्व दिया गया है. इस दिन गुरु की वंदना कर उनका आशीर्वाद लिया जाता है. ज्योतिष के अनुसार भी गुरु पूर्णिमा का खास महत्व है. जिन लोगों की कुंडली में गुरु या अन्य शुभ ग्रह किसी कारण से बुरा असर दे रहे हैं, इस दिन उनका उपाय करनेसे सभी समस्याएं जीवन भर के लिये समाप्त हो जाती हैं.यदि किसी की कुंडली में गुरु ही अशुभ हो तो माना जाता है कि वह अपने जीवन में कभी भी तरक्की नहीं कर पाएगा.

आइए जानें, कैसे करें गुरु की वंदना…

1. भगवान विष्णु को बनाएं अपना गुरु ज्योतिष विद्या के अनुसार यदि आपके कोई गुरु नहीं है तो भगवान विष्णु को गुरु मानकार आप उन्हें नमन कर सकते हैं. गुरु पूर्णिमा के दिन उन्हें नमन करके उनसे कृपा की प्रार्थना करें और फूल-प्रसाद चढ़ाएं.

2. बुद्धि के लिए करें गीता पाठजो छात्र अपनी पढ़ाई को लेकर चिंतित हैं, उन्हें गुरु पूर्णिमा के दिन गीता पाठ करने के बाद कुछ देर गाय की सेवा करना चाहिए.

3. आर्थिक मजबूती के लिए अगर कारोबार में हानि हो रही है और वह आर्थिक मंदी से जूझ रहे हैं तो आज के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को पीले अनाज, पीले वस्त्र और पिली रंग की मिठाई दान करनी चाहिए.

4. गुरु यंत्र की स्थापना भाग्योदय के लिए किसी विद्वान की सहायता से शुभ मुहूर्त में गुरु यंत्र की स्थापना करें और उसका पूजन करें.

5. गुरु दोष दूर करने के लिए जिस व्यक्ति की कुंडली में गुरु का दोष है, उसके आज के दिन गुरु का ध्यान करके जीवन में आ रही बाधाओं से मुक्ति की प्रार्थना करना चाहिए.