Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इन 5 चीज़ों के सेवन से हड्डियां कभी नहीं होंगी कमजोर

उम्र के तीसवें पड़ाव से ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण साफ नजर आने लगते हैं. इस समय यदि किसी की हड्डियों में दर्द या फिर टूट फूट होती है तो वो सही हो जाती है लेकिन ये बीमारी का शुरुआती चरण होता है.

अगर इसी उम्र से ही हड्डियों को मजबूत करने वाले आहार का सेवन किया जाए तो 40 वर्ष के बाद हड्डियों से जुड़ी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. तो आइए जानें किन पदार्थों का सेवन लाभदायक हो सकता है.

खट्टे फलों का सेवन

कई जानकार मानते है कि कैल्शियम से भरपूर पदार्थो का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है. लेकिन विटामिन सी की मदद से भी हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है. क्योंकि विटामिन सी में हड्डियों के क्षरण को रोकने वाले पदार्थ भी होते हैं.

विटामिन सी की मदद से कोलेजन का निर्माण होता है जो बोन और कार्टिलेज में मौजूद रहता है. लेकिन एक शोध में इस बात का भी पता चला है कि महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में इस विटामिन का सेवन करने से फायदा होता है. इसलिए प्रतिदिन एक संतरा खाना सेहत के लिए सही है.

गुड़

चीनी के जगह पर गुड़ का सेवन करना सेहत के लिए सही है क्योंकि आजकल बहुत सी बीमारियों की वजह चीनी ही है. इसलिए अपने आहार में प्राकृतिक मिठास लाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल करें.

बादाम 

आहार में बादाम को शामिल करना बहुत आसान है और इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि यह कैल्शियम और पोटैशियम का एक बेहतरीन स्त्रोत है. अगर आप सोच रहें है कि बादाम में फैट की मात्रा ज्यादा होती है तो बता दें कि थोड़ी सी मात्रा का सेवन करने से केवल शरीर को लाभ ही होगा.