Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

श्री श्याम जन्‍मोत्‍सव : गोमती तट श्याम मन्दिर में 31 अक्टूबर को श्याम भजनों की बहेगी बयार

राजधानी में मंगलवार से 20वां श्री श्याम जन्‍मोत्‍सव अनोखे ढंग से मनाया जा रहा है. इस बार श्‍यम प्रभु को 51 किलो का खोये का केक चढ़ाकर उनका श्रृंगार किया जाएगा. इसके साथ ही राजस्‍थानी व्यंजनों को भी प्रसाद के रूप में चढ़ाकर भक्‍तों में बांटा जाएगा.

इसके साथ ही छप्पन भोग भी लगाया जाएगा. प्रसाद में मुख्य रूप से मिठाई, फल, मेवा, खीर, चूरमा, रोठ, रबड़ी जैसे व्यंजन होंगे. समारोह को व्यापक बनाने के लिये पिछले काफी दिनों से तैयारियां चल रहीं है. ये आयोजन गोमती तट के किनारे खाटू श्‍याम मंदिर में किए जाएंगे।

भजन गायक बांधेंगे समां

श्याम परिवार के अध्यक्ष मनोज अग्रवाल ने बताया, कि आगामी मंगलवार को रात 8 बजे श्याम प्रभु और सभी देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना से कार्यक्रम का आगाज होगा.  उसके बाद भक्ति गायकी के प्रमुख गायकों द्वारा भजन संध्‍या का आयोजन होगा. जिसमें राजधानी के शुभम गुप्ता, पवन मिश्रा और मंजू यादव श्याम बाबा के भजनों से माहौल को भक्तिमय बनायेंगे. इसी क्रम में खलीलाबाद के सरदार हरमिन्दर सिंह ‘रोमी’ और फिर उसके बाद फतेहाबाद की मोना मेहता भजन संध्या को खूबसूरत बनायेंगी.

कोलकाता के कारीगर कर रहे श्रृंगार

श्‍याम परिवार के संरक्षक राधेमोहन अग्रवाल ने बताया, कि जन्मोत्सव के अवसर पर श्याम प्रभु का अलौकिक श्रृंगार होगा और मंदिर परिसर को बिजली की झालरों से सजाया जाएगा. दीप प्रज्वलन के साथ आधी रात में श्याम बाबा का जन्मोत्सव शुरू होगा. जन्मोत्सव के समय भव्य आतिशबाजी होगी. जन्मोत्सव की खुशी में मंदिर परिसर को खिलौनों व टॉफियों से सजाया जायेगा, जो जन्मोत्सव के बाद बच्चों के बीच लुटाया जाएगा. इसमें भगवान का श्रृंगार कोलकाता के कारीगरों द्वारा किया जा रहा है.

इन कार्यक्रमों का भी होगा आयोजन

भजन गायक शुभम गुप्ता ने बताया, कि जन्मोत्सव के क्रम में पांच नवंबर को मंदिर के संस्थापक अध्यक्ष स्व. सुरेन्द्र कुमार अग्रवाल की पुण्य स्मृति में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा. उसके बाद 8, 9 एवं 10 नवम्बर को बाल व्यास राधास्वरूपा जया किशोरी के श्रीमुख से ’नानी बाई रो मायरो’ पर प्रवचन सुनने को मिलेगा. उत्सव का समापन 1 जनवरी को ’एक शाम श्याम प्रभु के नाम’ भजन संध्या से होगी। इस दिन भजन के लिये गोरखपुर के ललित सूरी, समस्तीपुर की रेशमी शर्मा, फरीदाबाद के श्रीमती रजनीश-अनिल शर्मा को आमंत्रित किया गया है।