Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

चैम्पियंस ट्राफी का खिताब गंवाने के बाद भारतीय टीम के लिए एक और बुरी खबर

team-india_650x400_61496594022नई दिल्ली: पाकिस्तानी टीम चैम्पियंस ट्राफी में खिताबी जीत के बाद आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में दो पायदान की छलांग से छठे स्थान पर पहुंच गयी जबकि फाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय टीम तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. पाकिस्तान ने श्रीलंका और बांग्लादेश को पछाड़ा और 2019 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफिकेशन के करीब कदम बढ़ाये, जिसके लिए मेजबान इंग्लैंड और 30 सितंबर तक अगली सात उंची रैंकिंग वाली टीमों को सीधे प्रवेश मिलेगा. पाकिस्तान को चार अंक का फायदा हुआ, जिससे उसके 95 अंक हो गये हैं क्योंकि उसने टूर्नामेंट के दौरान उंची रैंकिंग की प्रतिद्वंद्वी टीमों पर जीत दर्ज की जिसमें फाइनल में भारत के खिलाफ और इंग्लैंड पर सेमीफाइनल में आठ विकेट की फतह शामिल है.

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में गत चैंपियन की हैसियत से उतरी विराट कोहली की टीम इंडिया टूर्नामेंट से पूर्व 118 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर थी लेकिन लंदन में रविवार को हुये फाइनल में 180 रनों की बड़ी हार झेलने के बाद वह रैंकिंग में एक स्थान गिर गयी है. भारत को साथ ही दो अंकों का नुकसान भी हुआ है और अब उसके 116 रेटिंग अंक हो गये हैं.

लीग चरण में ही बाहर हो गयी आस्ट्रेलियाई टीम का भारत से एक अंक अधिक 117 अंक हैं और वह एक पायदान के सुधार के साथ वापिस अपने दूसरे पायदान पर पहुंच गयी है. दक्षिण अफ्रीका ने भी चैंपियंस ट्राफी में निराशाजनक प्रदर्शन किया था लेकिन वह अभी भी सर्वाधिक 119 अंकों के साथ वनडे में शीर्ष स्थान पर बनी हुई है.

अन्य टीमों की रैंकिंग में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है जिसमें दक्षिण अफ्रीका शीर्ष पर है, हालांकि भारत, इंग्लैंड और बांग्लादेश सभी ने एक एक अंक गंवाया है.

वनडे खिलाड़ियों की रैंकिंग में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को सेमीफाइनल में नाबाद 123 रन की पारी खेलने से तीन पायदान का फायदा हुआ जिससे वह 10वें स्थान पर पहुंच गये जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (चार पायदान के फायदे से संयुक्त 19वें स्थान पर) और जसप्रीत बुमराह (19 पायदान के लाभ से 24वें स्थान पर) को भी फायदा मिला है.

मालूम हो कि चैंपियंस ट्राफी के लिये आठवें स्थान पर रहकर किनारे से क्वालीफाई करने वाली पाकिस्तानी टीम ने न सिर्फ टूनार्मेंट में पहली बार फाइनल तक का सफर तय किया बल्कि सरफराज अहमद की टीम खिताब तक हासिल करने में सफल रही जो उसकी आईसीसी टूनार्मेंटों में तीसरी सबसे बड़ी जीत है. इसकी बदौलत पाकिस्तान रैंकिंग में दो स्थान उठकर आठवें से छठे पायदान पर पहुंच गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.