Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

करियर के शुरुआती दिनों में वरिष्ठ खिलाड़ियों के समर्थन से काफी आत्मविश्वास मिला : मनप्रीत सिंह

नई दिल्ली। एक किशोर के रूप में भारतीय राष्ट्रीय हॉकी टीम के लिए पदार्पण करने के एक दशक बाद, वर्तमान कप्तान मनप्रीत सिंह ने अपने अनुभव को याद करते हुए कि करियर के शुरुआती दिनों में वरिष्ठ खिलाड़ियों के समर्थन से उन्हें आत्मविश्वास हासिल करने में काफी मदद मिली।

टोक्यो ओलंपिक से पहले हॉकी इंडिया द्वारा शुरू की गई एक पॉडकास्ट श्रृंखला हॉकी ते चर्चा में व्यावहारिक बातचीत के दौरान मनप्रीत ने कहा, “जब मैं पहली बार भारतीय टीम में आया तो इग्नेस टिर्की, तुषार खांडकर, शिवेंद्र सिंह, सरदार सिंह, गुरबाज सिंह, सर्वनजीत सिंह और संदीप सिंह जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी थे।”

उन्होंने कहा,”इन सभी खिलाड़ियों ने मुझे बिना किसी डर या चिंता के अपना खेल खेलने का आत्मविश्वास दिया। यहां तक कि जब मैंने शुरुआत में कुछ गलतियाँ कीं, तो उन्होंने मुझे अपना पूरा समर्थन दिया और हमेशा मुझे बिना किसी डर के मैदान पर खुद को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। वह मेरे जैसे युवा खिलाड़ी के लिए राष्ट्रीय टीम में आने का अच्छा माहौल था।”

अपने पदार्पण के बाद से, मनप्रीत ने पिछले एक दशक में खुद को भारतीय पुरुष टीम के मुख्य सदस्यों में से एक के रूप में स्थापित किया है। वह 2014 एशियाई खेलों, 2011 और 2018 एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट खिताब और 2015 और 2017 में एफआईएच विश्व लीग में कांस्य पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं।

मनप्रीत को 2017 में पहली बार टीम का कप्तान बनाया गया था और उनके नेतृत्व में टीम एफआईएच विश्व रैंकिंग में लगातार ऊपर उठी है।

अपने नेतृत्व शैली के बारे में बोलते हुए, मनप्रीत ने कहा, “मैंने अपने पहले अनुभवी खिलाड़ियों और टीम के कप्तानों से बहुत कुछ सीखा है। इस टीम में हमारी संस्कृति है जहां वरिष्ठ खिलाड़ियों और जूनियर खिलाड़ियों के बीच कोई अंतर नहीं है। हर कोई टीम के अन्य सदस्यों को बिना किसी हिचकिचाहट या डर के खेलने के लिए प्रेरित करती है। हम ऑन-फील्ड और ऑफ-फील्ड समस्याओं के माध्यम से एक-दूसरे का समर्थन करते हैं और हमेशा समूह के मनोबल को ऊपर उठाने की कोशिश करते हैं। इस टीम में भी, मैं हमेशा पीआर श्रीजेश, रूपिंदर पाल सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा जैसे अनुभवी लोगों की सलाह और इनपुट पर ध्यान देता हूं। हर कोई टीम के विकास में मदद करना चाहता है।”

मनप्रीत का अंतरराष्ट्रीय हॉकी में एक शानदार करियर रहा है। टोक्यो ओलंपिक में टीम का नेतृत्व करने के अलावा, वह टोक्यो ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक भी होंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.