Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / WHO की रिपोर्ट: RO का पानी आपकी सेहत के लिए सुरक्षित नहीं है

WHO की रिपोर्ट: RO का पानी आपकी सेहत के लिए सुरक्षित नहीं है

आज के समय में ज्यादातर लोग मिनिरल वॉटर पानी पीना पसंद करते हैं। खासकर शहरी क्षेत्रों में ज्यादातर लोग आरओ का ही पानी पीते हैं। लोगों का मानना है कि आरओ पानी स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी फायदेमंद होता है, लेकिन आपको बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि फ़िल्टर किया हुआ या आरओ का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए की दृष्टि से बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है।

Loading...

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट के अनुसार, पेकिंग वाला बोतलबंद पानी रोजाना लंबे समय तक पीने से इसका असर आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक पड़ सकता है। रोजाना मिनिरल वॉटर पीने से हर्ट से संबंधी बीमारी, थकान महसूस होना, मानसिक कमजोरी और मांसपेशियों में ऐठन या सिरदर्द जैसे कई रोग हो सकते हैं।

WHO की रिसर्च के मुताबिक, जब RO पानी फिल्टर करता है। तो वह इस पानी में से बुरे मिनरल्स के साथ अच्छे मिनरल्स को भी निकाल देता है। क्योंकि मशीन को अच्छे या बुरे मिनरल्स की पहचान नहीं होती है और इस तरह का पानी पीने से आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है। RO का इस्तेमाल वही करना चाहिए जहां टीडीएस की मात्रा बहुत ज्यादा हो ऐसे क्षेत्रों में आप आरओ की मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बहुत से ऐसे लोग भी हैं, जिनके घर में RO की मशीन नहीं लगी रहती है तो भी वे बहार से मिनिरल पानी लेकर पीते हैं। यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो ऐसा ना करें क्योंकि इससे आपकी सेहत को काफी नुकसान हो रहा है।

आरओ पानी पीने से अच्छा है पानी को साफ करने के लिए क्लोरीन का इस्तेमाल करें, जिससे पानी में उपस्थित लाभदायक बैक्टीरिया नष्ट नहीं होते और इसकी तुलना में ये काफी सुरक्षित होता है। आरओ का पानी फिल्टर करने में पानी में उपस्थित जरूरी कैल्शियम और मैग्नीशियम 90% से 99% तक नष्ट हो जाते हैं।

Loading...

Check Also

हल्दी से बने आइस क्यूब्स के गजब फायदे, दूर करता है स्किन की हर समस्या

Loading... घर की रसोई में ढ़ेरों मसाले और हर्ब्स होते हैं जिनका इस्तेमाल हम भोजन …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com