Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / डायबिटीज से लेकर कैंसर तक के लिए चमत्कारी है मुनगा, जानें इसके फायदे

डायबिटीज से लेकर कैंसर तक के लिए चमत्कारी है मुनगा, जानें इसके फायदे

वैसे तो सारी ही सब्जियां हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन गर्मियों के मौसम में हमें एक ऐसी सब्जी खाने के लिए मिलती है जो इतनी फायदेमंद है कि इसे साल 2018 में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा ‘प्लांट ऑफ द ईयर’ भी घोषित किया गया। जी हां, ये कोई और सब्जी नहीं बल्कि मुनगा है जिसे हम ड्रमस्टिक्स, सहजन, सुजना या सेंजन के नाम से भी जानते हैं। आईये जानते हैं इसके फायदे।

1. मुनगा में मल्टी विटामिन पाए जाते हैं। इसकी पत्तियों में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन-बी 6, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई पाया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं, इसमें आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं।

2. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती है। इसकी फली में विटामिन-ई और पत्ती में कैल्शियम (Calcium) भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।

3. डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए यह सब्जी बहुत ही फायदेमंद होती है। यह हाई ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मेंनटेन रखता है और साथ ही इन्सुलिन (Insulin) रेजिस्टेंस के कारण होने वाली परेशानियों जैसे कि सूजन और जलन से भी राहत दिलाता है।

4. मुनगा हमारे हार्ट (Heart) के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। ये हमारे शरीर में कोलेस्ट्राल (Cholestrol) लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है।

5. इसके फायदे यहीं खत्म नहीं होते हैं, इस सब्जी में Kaempferol, Querecetin, Rdanmnetion जैसे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो हमें कई तरह के कैंसर के बचाते हैं।

6. मुनगा किडनी (Kidney) की बीमारियों को भी दूर करने में काफी कारगर है। इसको खाने से किडनी में मौजूद अत्यधिक कैल्शियम हमारी बॉडी से बाहर निकल जाता है जिससे स्टोन (Stone Disease) से समस्या से छुटकारा मिलता है। अगर आपको स्टोन की समस्या है तो इसे खाने से दर्द और जलन में आपको राहत मिल सकती है।

7. अगर आप इनसोमनिया (Insomnia) या हाइपरटेंशन (Hypertension) से जूझ रहे हैं तो यह सब्जी के लिए काफी लाभकारी रहेगी।

8. एनिमिया (Anaemia) को भी ठीक करने में मुनगा कारगर माना गया है।

9. मुनगा अल्सर (Ulcer) जैसी बीमारी (Disease) से भी लड़ने में काफी मदद करता है।

10. अपनी स्किन की केयर (Skin Care) के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स (Skin Care Products) का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये बहुत ही कम लोगों को पता है कि मुनगा हमारी स्किन से कई रोगों को दूर रखता है।

Loading...

Check Also

सफ़ेद दाढ़ी मूछ से हैं परेशान, तो अपनाएँ ये घरेलू उपचार…

उम्र बढ़ने के साथ आपके दाढ़ी मूंछ के बाल भी सफ़ेद होने लगते हैं जिन्हें …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com