Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज है मौनी अमावस्या पर, ना करें ये 6 काम वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

मौनी अमावस्या पर बन रहे हैं शुभ संयोग, न करें ये 6 काम

माघ मास के कृष्णपक्ष की अमावस्या को मौनी या माघी अमावस्या कहते हैं। इस बार मौनी अमावस्या 16 जनवरी, मंगलवार को पड़ रही है। मौनी अमावस्या के दिन संतों की तरह चुप रहें तो उत्तम है। अगर चुप रहना संभव नहीं है तो कम से कम अपने मुख से कोई भी कटु शब्द न निकालें। इस वजह से मौनी अमावस्या के दिन भूलकर भी ये पांच चीजें नहीं करनी चाहिए। वरना इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं…आज है मौनी अमावस्या पर, ना करें ये 6 काम वरना हो सकता है बड़ा नुकसान
 भूलकर भी न करें यह काम
मौनी अमावस्‍या की रात किसी भी सुनसान जगह या श्‍मशान पर बिल्कुल ना जाएं। अमावस्‍या की रात नकारात्‍मक शक्‍तियां बहुत हावी रहती हैं।
सुबह उठकर करें तुरंत ये काम
मौनी अमावस्‍या की सुबह भूलकर भी देर तक ना सोएं। इस दिन सुबह जल्‍दी उठें और सुबह बिन किसी से बोले पानी में काले तिल डालकर स्‍नान करें। इसके बाद सूर्य देव को जल अर्पित करें।

पति-पत्नी इन बातों का रखें ध्यान

मौनी अमावस्‍या की रात पति-पत्‍नी को शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार अमावस्‍या की तिथि पर बने संबंध से उत्पन्न संतान को जीवन में कष्ट का सामना करना पड़ता है। इससे पितृगण भी नाराज होते हैं।

भूलकर भी न करें यह काम

अमावस्‍या के दिन विवाद से बचना चाहिए। इस दिन घर में अशांति रहने से पितृगण की कृपा नहीं मिलती है। अमावस्‍या के दिन पितृगणो का ध्‍यान करें और उनका नाम लेकर कुछ दान करें।

इस भूल से शनि हो सकते हैं नाराज

अमावस्‍या के दिन भूल से भी किसी गरीब या असहाय व्‍यक्‍ति का अपमान नहीं करना चाहिए। अगर संभव हो सके तो इसे अपनी आदत में जरूर डाल लें।

इनकी पूजा करें लेकिन स्पर्श ना करें

अमावस्या के दिन पीपल की पूजा फलदायी मानी गई है। लेकिन शनिवार के अलावा अन्य दिन पीपल का स्पर्श करना धन के लिए अशुभ मान गया है। इसलिए पूजा करें लेकिन पीपल के वृक्ष का स्पर्श करने से बचें।