Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब इन स्मार्टफोन में नहीं काम करेगा WHATSAPP , जानिये पूरी डिटेल

व्हाट्सएप नए वर्ष में अपने उपभोक्ता को झटका देने जा रहा है। असल में, माइक्रो ब्लॉगिंग साइट व्हाट्सएप फरवरी 2020 से चुनिंदा विंडो, आईओएस और एंड्रॉयड के पुराने प्लेटफॉर्म पर काम करने वाले डिवाइसेज में सपोर्ट बंद करने वाला है।

इसका मतलब है कि उपभोक्ता पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इस जानकारी को कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट पर शेयर की है। फिलहाल , इससे पहले व्हाट्सएप ने 2016 में ब्लैकबैरी और नोकिया के मोबाइल में सपोर्ट देना बंद कर दिया था।

व्हाट्सएप का इन डिवाइसेज में नहीं देगा सपोर्ट

व्हाट्सएप के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के मुतबिक , नोकिया Lumia के साथ अन्य स्मार्टफोन यूजर्स 31 दिसंबर 2019 के बाद से व्हाट्सएप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। व्हाट्सएप ने ब्लॉग आगे बताया है कि एंड्रॉयड 2.3.7 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले यूजर्स को व्हाट्सएप को सपोर्ट नहीं मिलेगा। वहीं, दूसरी तरफ आईओएस 7 इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता के लिए भी व्हाट्सएप का सपोर्ट बंद हो जाएगा। 

आखिर क्यों व्हाट्सएप इन स्मार्टफोन में नहीं करेगा काम

व्हाट्सएप नए साल से पुराने आईओएस और एंड्रॉयड ऑपरेटिंग वर्जन पर काम करना बंद कर देगा। सोशल मीडिया कंपनी ने यह कदम इसलिए उठाया है, क्योंकि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी क्षमता के साथ काम नहीं कर पा रहे हैं। साथ ही इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर नए फीचर्स भी सपोर्ट नहीं करते हैं। आपको बता दें कि व्हाट्सएप पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले फोन्स में धीरे-धीरे सपोर्ट देना बंद करेगा। साथ ही उन डिवाइसेज को लेटेस्ट अपडेट भी नहीं दिया जाएगा।

उपभोक्ता KaiOS 2.5.1+ ऑपरेटिंग सिस्टम को करे इस्तेमाल

व्हाट्सएप ने कहा था कि हमारे उपभोक्ता KaiOS 2.5.1+ ऑपरेटिंग सिस्टम पर एप का उपयोग कर सकेंगे। बता दें कि जियोफोन 1 और जियोफोन 2 में इस ऑपरेटिंग सिस्टम का सपोर्ट मिला है। इसके अलावा यूजर्स हाल ही में लॉन्च हुए नोकिया 4जी फोन का भी उपयोग कर सकते हैं। वहीं, व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए फिंगरप्रिंट अनलॉक, प्राइवेट रिप्लाई और ग्रुप एडमिन जैसे फीचर्स को लॉन्च किए थे।

व्हाट्सएप का लेटेस्ट फीचर

व्हाट्सएप ने कुछ दिनों पहले कॉल वेटिंग फीचर को जारी किया था।  इससे पहले इस फीचर को आईओएस के बीटा वर्जन पर देखा गया था। इस फीचर के आने के बाद यदि कोई यूजर व्हाट्सएप पर किसी से बात कर रहा है और इसी दौरान कोई दूसरा यूजर उसे कॉल करता है तो उसकी कॉल वेटिंग में दिखेगा।

ऐसे करेगा कॉल वेटिंग फीचर काम 

सबसे पहले यह बता दें अभी तक व्हाट्सएप पर बातचीत के दौरान दूसरा कॉल आता ही नहीं था, लेकिन अब कॉल वेटिंग का फीचर आ गया है। यह फीचर ठीक उसी तरह काम करेगा जिस तरह सामान्य कॉल वेटिंग का फीचर काम करता है। नए अपडेट में कॉल वेटिंग के दौरान ‘End & Accept’और ‘Decline’ का ऑप्शन मिल रहा है।